बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिस बीमारी के कारण गई इरफान की जान, जानिए वह है कितनी खतरनाक

जिस बीमारी के कारण गई इरफान की जान, जानिए वह है कितनी खतरनाक

Desk: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेत इरफान खान का 54 साल की उम्र में निधन हो गया है. इरफान ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में बुधवार को आखिरी सांस ली. सूत्रों के मुताबिक, कोलोन इंफेक्शन की समस्या के चलते उन्हें मंगलवार को ही आईसीयू में दाखिल किया गया था.

कोलोन की अंदरूनी परत में आई सूजन को मेडिकल की भाषा में कोलाइटिस कहते हैं, जो कि बड़ी आंत होती है. कोलाइटिस की समस्या शरीर में खराब रक्त संचरण और आंतों को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया की वजह से होती है. कोलाइटिस कई तरह के होते हैं. ये इंफेक्शन खराब रक्त की आपूर्ति या फिर परजीवियों की वजह से होता है. कोलाइटिस होने पर कोलोन में सूजन और जलन की समस्या होने लगती है. पेट में दर्द, सूजन और जलन इसके मुख्य लक्षण हैं.


कोलाइटिस इंफेक्शन खराब खान-पान, दूषित पानी और खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है. इनके जरिए शरीर में हानिकारक वायरस, बैक्टीरिया या पैरासाइट्स प्रवेश कर लेते हैं जो बाद में कोलाइटिस का कारण बनते हैं.

साल 2017 में इरफान अपना इलाज कराने विदेश चले गए थे. उन्हें न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर हो गया था. यह बीमारी शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है. हार्मोन पैदा करने वाले शरीर के हिस्सों में ये ट्यूमर होता है. न्यूरो एंडोक्राइन ग्लैंड बॉडी में हार्मोन रिलीज करने का काम करता है और जब ये रिलीज जरूरत से ज्यादा होने लगता है तो वो ट्यूमर बन सकता है.


Suggested News