बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हज पर बड़ा फैसला, इस साल दूसरे देशों से सऊदी अरब नहीं आ सकेंगे लोग

हज पर बड़ा फैसला, इस साल दूसरे देशों से सऊदी अरब नहीं आ सकेंगे लोग

Desk: सऊदी अरब ने कहा है कि वह इस साल हज का आयोजन करेगा. लेकिन कोरोना वायरस के कारण केवल सऊदी अरब में रहने वाले लोग ही हज कर सकेंगे. सऊदी अरब सरकार के हज और उमरा मामलों के मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी करके बताया कि कोरोना वायरस के चलते इस बार सीमित हाजियों को ही हज करने की इजाजत होगी.

बयान में कहा गया कि इस साल केवल सऊदी अरब में रह रहे लोगों को हज की इजाजत होगी. हालांकि सरकार ने ये नहीं बताया कि कितने लोगों को अनुमति होगी. बयान में आगे कहा गया कि लोगों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दूसरे तमाम सुरक्षात्मक प्रावधान भी अपनाए जाएंगे. सऊदी अरब ने राष्ट्र की स्थापना के बाद से लगभग 90 वर्षों में कभी भी हज को रद्द नहीं किया है. एक अनुमान के मुताबिक, यहां हर साल 2 मिलियन लोग हज करने के लिए आते हैं.

इससे पहले सऊदी अरब की ओर से लोगों से अपील की गई थी कि लोग इस बार हज के लिए ना आएं या फिर अपने कार्यक्रम को आगे बढ़ा दें. कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए पहले ही मक्का और मदीना शहर को विदेशियों के लिए बंद कर दिया गया था.

बता दें कि इस साल दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है. इस संक्रामक से सऊदी अरब भी अछूता नहीं रहा है. सऊदी अरब में हर रोज कोरोना वायरस के नए मरीजों की पुष्टि हो रही है. सऊदी में अब तक 1,61,005 कोरोना मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. यहां पर 1307 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

Suggested News