बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इजरायल के स्मश 2000 प्लस के जरिए रोकेंगे ड्रोन के हमले, सरकार आपात खरीदारी को दे सकती है मंजूरी

इजरायल के स्मश 2000 प्लस के जरिए रोकेंगे ड्रोन के हमले, सरकार आपात खरीदारी को दे सकती है मंजूरी

NEW DELHI : जम्मू के एयरबेस पर पहली बार ड्रोन से हुए हमले के बाद भारतीय सुरक्षा व्यवस्था के लेकर सरकार कि चिंताएं बढ़ गई हैं। 48 घंटे में दो बार ड्रोन से हुए हमले के बाद अब सरकार ने फैसला लिया है कि सैन्य प्रतिष्ठानों में एंटी ड्रोन तकनीक की तैनाती की जाएगी। इसके लिए इजरायल के एंटी ड्रोन सिस्टम स्मश 2000 प्लस को खरीदने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है इस एंटी ड्रोन सिस्टम को लेकर पहले से ही इजरायल से बात चल रही थी, लेकिन अब इसे आपात रूट से अब तत्काल खरीदे जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इसकी खरीदारी को लेकर फैसला ले सकती है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सभी सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में तैनात बलों को यह सिस्टम उपलब्ध कराने पर पहले ही विचार चल रहा था। लेकिन अब जम्मू की घटना के बाद सरकार इस पर तुरंत निर्णय कर सकती है। रक्षा मंत्रालय ने तात्कालिक जरूरत के उपकरणों की खरीद के लिए सेनाओं के प्रमुखों को भी अलग से खरीद के अधिकार दे रखे हैं।

क्यों खास है स्मश 2000

बताया गया कि स्मश 2000 प्लस मूलत एक इलेक्ट्रो ऑप्टिकल साइट सिस्टम है। जिसे राइफल पर फिट किया जाता है तथा इससे उड़ते ड्रोन को लक्ष्य कर निशाना साधा जा सकता है। नौसेना पहले ही इसकी खरीद की प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। अब वायुसेना और सेना के लिए भी इस तकनीक को लिए जाने की संभावना है। एके 47 या अन्य किसी भी राइफल पर इसे फिट किया जा सकता है। यह उपकरण दिन में ही नहीं रात में भी ड्रोन, बैलून या पतंग को डिटेक्ट कर सकता है तथा 120 मीटर की गति पर भी उस पर निशाना लगाने में मदद प्रदान करता है।

दरअसल राडार बड़े बड़े लड़ाकू विमानों को तो पकड़ सकती है, लेकिन ड्रोन को अक्सर राडार पर पकड़ पाना मुश्किल होता है। खासकर तब जब वह कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहे होते हैं। हैं।रविवार को एयरबेस पर हुए हमले में यही कारण है कि राडार को उसकी भनक नहीं लगी। ऐसे में स्मश 2000 प्लस सिस्टम के आने के बाद सुरक्षाकर्मी अपने हथियारों के जरिए ऐसे ड्रोन पर निगाह रख सकते हैं और नजदीक आने पर उसे नष्ट कर सकते हैं।  


Suggested News