बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गजब हो गया, जर्मनी के नौसेना प्रमुख ने भारत में दिया ऐसा बयान कि जर्मनी पहुँचते ही देना पड़ा इस्तीफा

गजब हो गया, जर्मनी के नौसेना प्रमुख ने भारत में दिया ऐसा बयान कि जर्मनी पहुँचते ही देना पड़ा इस्तीफा

दिल्ली. जर्मनी के नौसेना प्रमुख का भारत में दिया गया एक बयान उनके लिय जी का जंजाल बन गया. स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि भारत से जर्मनी लौटते ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ गया. जर्मनी के नौसेना प्रमुख इसी सप्ताह भारत की यात्रा पर आए थे. इस दौरान उन्होंने  रूस और यूक्रेन पर टिप्पणी की जिसे लेकर वे अपने देश में बुरे फंस गये.  देश वापस लौटते ही शनिवार को उन्हें इस्तीफा देना पड़ गया. 

दरअसल जर्मनी के नौसेना प्रमुख वी-के- एकिम शॉनबैक भारत में अपने एक बयान में कहा था कि हमें रूस के साथ अच्छे संबंध बनाने चाहिए. चीन को रोकने के लिए यह बेहद अहम है. इस बयान पर वे बुरी तरह घिर गये. उन्होंने नई दिल्ली में रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव पर टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा कि यूक्रेन नाटो का सदस्य नहीं बन सकता. उनकी टिप्पणी पूर्वी यूक्रेन में बिगड़ती स्थिति और यूक्रेन सीमा पर बड़े पैमाने पर रूसी सैन्य निर्माण के बीच आई थी. 

इसके बाद जब वह वापस जर्मनी लौटे तो शनिवार को उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ गया. उन्होंने नई दिल्ली में दिए अपने बयान को 'गलती' करार दिया. अब जर्मन नौसेना के प्रमुख के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के बायो में 'वर्तमान में खाली' लिख दिया गया. नौसेना के ट्विटर हैंडल से शॉनबैक की तस्वीर हटा दी गई है. वहीं जर्मन अखबारों में जर्मन रक्षा मंत्रालय के हवाले से लिखा गया है कि नौसेना प्रमुख के कंटेंट और शब्दों के चयन किसी भी तरह से रक्षा मंत्रालय के अनुरूप नहीं था. 


Suggested News