बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक बनना होगा बेहद आसान, गुरु रहमान और संजय कुमार पटना में कर रहे हैं नई शुरुआत

शिक्षक बनना होगा बेहद आसान, गुरु रहमान और संजय कुमार पटना में कर रहे हैं नई शुरुआत

पटना. शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए प्रसिद्ध शिक्षाविद संजय कुमार और गुरु –रहमान पटना में एक नई शुरुआत कर रहे हैं. अदम्या अदिति गुरुकुल और स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज की ओर से पटना में एक विशेष शिक्षण संस्थान की शुरुआत की जा रही है. इसमें मुख्य रूप से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कर शिक्षक बनने की कोशिश में लगे अभ्यर्थियों को यहां विशेष तौर पर शिक्षित किया जाएगा. स्ट्रैंट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक संजय कुमार और अदम्या अदिति गुरुकुल के संस्थापक गुरु -रहमान विगत दशकों से शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनके संयुक्त तत्वावधान में पटना में जल्द ही एक नए कोचिंग संस्थान की शुरुआत हो रही हैं। शिक्षक बनने की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह संस्थान न सिर्फ एक अनुपम उपहार साबित होगा बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार के छात्रों के लिए भी यह एक सुनहरा मौका होगा।

'अदम्या अदिति गुरुकुल' और इसके संस्थापक गुरु रहमान बिहार के विद्यार्थियों के बीच एक सर्वाधिक लोकप्रिय नाम हैं. वहीं स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज के संस्थापक संजय कुमार भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं। विगत 30 वर्षों से दिल्ली में शिक्षा एवं प्रतियोगिता परीक्षा के क्षेत्र में छात्रों के बीच ये सक्रिय हैं।

संजय कुमार ने बताया कि "स्ट्रैट फॉरवर्ड क्लासेज में कोचिंग कर बड़ी संख्या में छात्र अभी तक बिहार सहित कई राज्यों के विभिन्न ग्रेड के शिक्षक और हेडमास्टर हुए हैं। इसके अतिरिक्त डी.एल.एड. और बी. एड. एंट्रेंस में इस संस्थान के छात्रों ने रिकार्ड सफलता हासिल की है। अभी हाल में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के लिए न्यूपीएससी द्वारा आयोजित प्रिंसिपल परीक्षा में लगभग चालीस प्रतिशत की दर से स्ट्रैंट फारवर्ड क्लासेज के छात्रों को सफलता मिली है। 

उन्होंने कहा कि यूट्यूब पर Straightforward सब्सक्राइब करके परख सकते हैं। फिलहाल, अब हमलोग पटना ऑफलाइन व ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत करने जा रहे हैं, जहाँ शिक्षक बनने का लक्ष्य रखने वाले कोई भी युवा डी. एल. एड., बी. एड. एंट्रेंस से लेकर CTET, TET को तैयारी कम- से-कम फीस में गारेंटेड सफलता के साथ कर सकते हैं। हमलोगों के पास एक व्यापक थिंक टैंक व रिसर्व टीम हैं। इसमें एनसीईआरटी, दिल्ली विश्वविद्यालय; नीपा, जामिया आदि के रिटायर्ड प्रोफेसरों व रिसचरों की भागीदारी है। गहन रिसर्च के बाद तैयार की गई स्टडी मैटेरियल्स भी हैं। संजय कुमार ने कहा कि बिहार मेरी मातृभूमि हैं, इसलिए अब पटना में भी सारी सेवाएं देने का निर्णय किया है।

गुरु रहमान ने कहा कि शिक्षा सभी के लिए बहुत जरूरी है। हमलोग एक कोचिंग संस्थान की नही बल्कि एक अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। हमारे इस कोचिंग संस्थान तक गरीब-गुरबा परिवार के बच्चों की भी आसानी से पहुंच हो सके। इसके लिए मामूली शुल्क निर्धारित कर हम अपने इस कोचिंग संस्थान रूपी अभियान की शुरुआत कर रहे हैं जो आपके उम्मीदों और अपेक्षाओं को मुकाम तक पहुंचाने में कामयाब होगा। 


Suggested News