बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानें कैसे करे तनाव को कम और स्वस्थ रखे अपना तन -मन | यहां दिए जा रहे टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद

जानें कैसे करे तनाव को कम और स्वस्थ रखे अपना तन -मन | यहां दिए जा रहे टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद

योग ,ध्यान और व्यायाम  जरूर करे :- तमाम व्यस्तताओं के बावजूद व्यायाम जरूर करें। ध्यान- योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। रोज़ मॉर्निंग वॉक पर जाएं. इससे मन शांत और खुश रहेगा। डीप ब्रेअथिंग तकनीक अपनाएं ,तनाव दूर करने में मदद मिलेगी.

नींद पूरी लें :-कई बार काम के दबाव के चलते नींद पूरी नहीं होती और चिड़चिड़ाहट होने लगती है इसलिए हर हाल में रोज़ 8 घंटे की नींद जरूर लें. भरपूर नींद से थकान दूर होती है और मन खुश रहता है. छोटी-छोटी बातों पर तनाव नहीं होता.

प्रकृति के साथ समय बिताये-मन जब परेशान हो, चिंता बढ़ने लगे तो प्रकृति के बीच वक्त बिताने के बहाने तलाशें कभी घर की बैलकनी में लगे पौधों की साफ-सफाई, तो कभी पुराने गमलों को फिर से पेंट कर उसे नया रूप दें पार्क में टहलने जाएं जरूरत हो तो कुछ नए पौधे लगाएं। हरियाली के बीच वक्त बिताने से तनाव दूर होगा.

खुलकर हंसें -तनाव से मुक्ति का अच्छा उपाय खुलकर हंसना है। हंसने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता में इजाफा होता है इसलिए खुद भी हंसते-मुस्कुराते रहें और आसपास के लोगों को भी हंसने-खिलखिलाने के लिए प्रेरित करें कॉमेडी शोज देखें , साथ ही खुशमिजाज़ लोगों को जिंदगी में जगह दें.

परिवार के साथ समय बिताएं :-परिवार के साथ रहने वालों के मुकाबले अकेले रहने वालों को तनाव अपेक्षाकृत जल्दी और ज्यादा परेशान करता है इसलिए परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने की कोशिश करें. छुट्टी वाले दिन सबके साथ फिल्म देखें, कोई अच्छी चीज़ बनाकर उन्हें खिलाएं या कहीं घूमने जाएं तनाव दूर होगा काम करने की नई ऊर्जा मिलेगी.

संगीत सुने:- जब भी समय मिलें संगीत सुनें खासकर कर्णप्रिय संगीत, तनाव दूर होगा और मानसिक शांति मिलेगी.

Suggested News