मेहमान पक्षियों के आगमन के लिए तैयार जगतपुर झील, निरीक्षण के लिए पहुंचे डीडीसी ने दिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश

मेहमान पक्षियों के आगमन के लिए तैयार जगतपुर झील,  निरीक्षण के लिए पहुंचे डीडीसी ने दिए बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश

NAUGACHHIYA : - नवगछिया के जगतपुर स्थित झील में अप्रवासी पक्षियों से स्वागत की तैयारी शुरू कर दी गई है। शनिवार को झील की स्थिति का जायजा लेने शनिवार को भागलपुर के उप विकास आयुक्त पहुंचे. इस क्रम में उनके साथ भागलपुर वन विभाग की टीम और नवगछिया के स्थानीय पदाधिकारी भी मौजूद थे.

 मौके पर डीडीसी ने कहा कि जगतपुर झील में विभिन्न प्रकार के 171 प्रजाति के अप्रवासी पक्षी जाड़े के मौसम में आते हैं. ऐसी स्थिति में यह इलाका पर्यावरण महत्वपूर्ण हो जाता है. अप्रवासी पक्षियों के आने का सिलसिला शुरू भी हो गया है. डीडीसी ने झील का निरीक्षण करने के बाद कहा कि झील की स्थिति ठीक-ठाक नहीं है. पूरे झील को जलकुंभी ने ढक दिया है. आसपास गंदगी भी है. ऐसी स्थिति में आवश्यक विमर्श के बाद झील के जीर्णोद्धार की कार्रवाई शुरू की जाएगी. 

डीएफओ भागलपुर भरत सिंह चिन्तापल्ली ने कहा कि मेहमान पक्षियों के आगमन को लेकर यह इलाका काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. इसे पर्यटन की दृष्टि से बढ़ावा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में मेहमान पक्षी का आगमन पूरे बिहार राज्य में कहीं नहीं होता है. इस अवसर पर डीएफओ भागलपुर भरत सिंह चिन्तापल्ली, नवगछिया एसडीओ यतेंद्र कुमार, वन क्षेत्र पदाधिकारी नवगछिया, समाजसेवी प्रदीप कुमार यादव, परवत्ता थनाध्यक्ष रामचंद्र यादव समेत अन्य भी मौजूद थे.

Find Us on Facebook

Trending News