जहां चाह वहां राह को चरितार्थ करते पटना के फोटोवाले ..

जहां चाह वहां राह को चरितार्थ करते  पटना के फोटोवाले ..

DESK :- कहते है लहरों से डरकर नैया पार नहीं होती 

           कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती"

इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए पटना के युवा ने फोटोग्राफी में  अपने करियर की शुरुआत की .ये बात 2016 की है जब युवराज  ने  अपनी कंपनी फोटोवाले की शुरुआत ,बिना किसी साधन के  इस क्षेत्र में बिहार को नये मुकाम तक पहुंचाने की बात सोची .अपने करियर के शुरुआती दौर की चर्चा करते हुए फोटोवाले  बताते हैं कि उनके पास कोई भी प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं था जिसके सहारे वो फोटोवाले की नींव रखते ..सोच बड़ी थी रास्ता लंबा तय करना था और किसी पर भी इसको लेकर भरोसा करना उनके लिए आसान नहीं था .लेकिन वो कहते है न जहां चाह वहां राह ..युवराज को अपने दोस्त की बहन की शादी में फोटोग्राफी करने का मौका मिला . वो बताते हैं कि ये उनका पहला और नया काम था  इसलिए वो किसी भी तरह की गलती की गुंजाइश नहीं रखना चाहते थे ..नया काम करियर की शुरुआत और किसी भी तरह का साधन नहीं लेकिन फिर भी उन्होंने इस काम को बखूबी पूरा  करने के लिए पूरी तैयारी कर ली.

लेकिन कहते है कि जब रास्ता लंबा तय करना हो तो कहीं न कही मुश्किलें आती ही है और ऐसा ही कुछ हुआ फोटोवाले  के साथ .दरअसल इस नये काम को शुरु करने से पहले उन्होंने एक विडियोग्राफर को हायर किया और साथ ही एक कैमरा मैन भी लेकिन उस भरोसेमंद इंसान ने उन्हें धोखा दिया फिर भी  युवराज ने हिम्मत नहीं हारी और अपने पथ पर आगे बढ़ते हुए उन्होंने बिना किसी की मदद लिये इस प्रोजेकट को बखूबी पूरा भी किया ...हालांकि इतने कम वक्त में इसको पूरा करने के बाद उन्हें इस बात पर भरोसा नहीं था कि उन्हें इसके लिए अच्छे रिमार्कस मिलेंगे  लेकिन इसके लिए उन्होंने खूब तारीफें बटोरी ..और यहां से शुरु हुई उनके फोटोवाले की सफलता की शुरुआत .


शुरुआती दौर में फोटोवाले  और उनकी पूरी टीम को किसी और बैनर के अंदर काम करने की  भी नौबत आयी .लेकिन पूरी टीम ने सभी प्रोफेशनल के साथ काम किया और सीखा भी.. आज फोटोवाले ने न्यूज 4 नेशन से बात करते हुए बताया कि उनकी पूरी टीम में कई बड़े प्रोफेशनल जुड़ गए है और फोटोवाले ने कई बॉलीवुड सेलिब्रेटी संजय मिश्रा ,पंकज झा और नीतू चंद्रा जैसे अभिनेत्रियों की वेडिंग शूट  की है .इतना ही नहीं इन्होंने अपनी कला का  प्रदर्शन विदेशों में भी किया है जहां जाने माने कलाकार अमित धवल की प्री वेडिंग शूट फोटोवाले के द्वारा की गई है. उनका कहना है कि वो न सिर्फ शादियों की फोटो खींचते है बल्कि सभी सामाजिक समस्या को भी अपने कैमरे से दिखाने की पूरी कोशिश करते है. वो गरीब परिवारों को यादें देने के लिए उनके लिए बिना किसी धनराशि के  भी फोटो खीचतें है

Find Us on Facebook

Trending News