बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वर्तमान वर्षा ऋतु में जिले में 7.5 लाख पौधरोपण का निर्धारित किया गया लक्ष्य, निजी बागवानी के तहत लगाए जायेंगे 64 हजार फलदार वृक्ष

वर्तमान वर्षा ऋतु में जिले में 7.5 लाख पौधरोपण का निर्धारित किया गया लक्ष्य, निजी बागवानी के तहत लगाए जायेंगे 64 हजार फलदार वृक्ष

Nalanda : जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिले में चल रही जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक की गई। इस बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण /विद्युत/ भवन एवं अन्य, जिला उद्यान पदाधिकारी सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

बैठक के दौरान इस अभियान के तहत वर्तमान वर्षा ऋतु में 7.50 लाख वृक्षारोपण का लक्ष्य जिला के लिए निर्धारित किया गया। इसमें से तीन लाख 7 हजार वृक्षारोपण मनरेगा के माध्यम से तथा शेष वृक्षारोपण वन विभाग, जीविका, कृषि, सड़क निर्माण से जुड़े विभिन्न विभाग, जल संसाधन विभाग आदि के माध्यम से विभिन्न सड़क, बांध एवं तटबंध आदि की किनारों पर किया जायेगा। 

वहीं मनरेगा के माध्यम से निजी बागवानी के तहत लगभग 64 हज़ार फलदार पौधे लगाए जाएंगे। 5 किलोमीटर से कम लंबाई वाली सड़कों पर मनरेगा के माध्यम से पौधारोपण किया जाएगा। इससे अधिक लंबाई वाली सड़कों पर वन विभाग एवं संबंधित सड़क निर्माण वाले विभाग के समन्वय से वृक्षारोपण किया जाएगा। बैठक के दौरान डीएम ने इस अभियान के तहत नए जल स्रोतों के सृजन हेतु भी कार्रवाई करने का निर्देश लघु सिंचाई विभाग के अभियंता को दिया। वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग संरचना के निर्माण हेतु निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप निर्माण कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं सभी नगर निकायों के पदाधिकारियों को दिया गया।

डीएम सौर ऊर्जा के अधिक से अधिक उपयोग हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश विद्युत कार्यपालक अभियंता को दिया। बिजली की खपत को न्यूनतम स्तर पर रखने के लिए विभिन्न विभागों/ कार्यालयों के साथ समन्वय कर उपायों के बारे में जानकारी साझा करने का निर्देश भी विद्युत कार्यपालक अभियंता को दिया गया।

जिले में जैविक खेती एवं ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा देने के लिए विभागीय लक्ष्य के अलावा भी अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित कर क्रियान्वयन का निदेश जिला कृषि पदाधिकारी एवं जिला उद्यान पदाधिकारी को दिया गया।

नालंदा से राज की रिपोर्ट

Suggested News