बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जल संसाधन विभाग की बड़ी पहल, बाढ़ की तबाही से निपटने के लिए इस नंबर पर करें कॉल

जल संसाधन विभाग की बड़ी पहल, बाढ़ की तबाही से निपटने के लिए इस नंबर पर करें कॉल

Patna: बाढ़ से बचाव के लिए जल संसाधन विभाग ने आम लोगों की सहायता लेने का निर्णय लिया है. बाढ़ से सुरक्षा संबंधी कार्यों में जनसहभागिता के लिए पहल करते हुए जल संसाधन विभाग ने आधुनिक एवं स्वचालित कॉल मैनेजमेंट सिस्टम से जुड़ा चौबीसों घंटे काम करने वाला एक टोल फ्री नंबर और एक विशेष मोबाइल एप लांच किया. सूबे के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने दोनों सेवाओं का शुभारंभ किया.

जल संसाधन मंत्री ने कहा कि इन सेवाओं से प्राप्त सूचनाओं पर मॉनीटरिंग एवं त्वरित कार्रवाई होगी. इसके लिए 'केंद्रीय बाढ़ नियंत्रण कोषांग सह सहायता केंद्र' का भी गठन किया गया है. बाढ़ की विभीषिका से बचाव और नुकसान को कम करने के लिए जल संसाधन के अभियंता सभी संवेदनशील इलाकों में तटबंधों की स्थिति की दिन-रात निगरानी कर रहे हैं. इस कार्य में लोगों की भी भागीदारी हो, इसके लिए विभाग ने दो नई सेवाओं की शुरुआत की है.

इसका उद्देश्य यह है कि कहीं पर भी तटबंध में कटाव या दरार होने या तटबंधों को जान-बूझ कर क्षति पहुंचाये जाने की सूचना आम लोग भी विभाग तक पहुंचाएं, ताकि उन्हें शीघ्रता से दुरुस्त कर बाढ़ से होने वाली तबाही को रोका जा सके. लोग अपनी सूचना या शिकायत चौबीसों घंटे टोल फ्री नंबर 1800 3456 145 पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल एप 'Hello WRD' के जरिए भी शिकायत पहुंचाई जा सकती है. 

मंत्री ने कहा कि बाढ़ की आपदा से जान-माल के नुकसान को कम-से-कम करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. मुख्यालय में बने कोषांग एवं सहायता केंद्र में आधुनिक एवं स्वचालित प्रणाली का उपयोग किया गया है जिसके जरिये खुद ही लोगों से प्राप्त सूचना एवं शिकायत संबंधी एसएमएस पदाधिकारियों के पास चला जाएगा. कोषांग में एक डेडिकेटेड टीम होगी जो जरूरी सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करेगी.

Suggested News