आपने भी नहीं किया है आधार कार्ड से लिंक तो रद्द हो जाएगा आपका PAN कार्ड! ऐसे चेक करें स्टेटस

आपने भी नहीं किया है आधार कार्ड से लिंक तो रद्द हो जाएगा आपका PAN कार्ड! ऐसे चेक करें स्टेटस

न्यूज़ 4 नेशन : यदि आपने भी अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके लिए ये बड़ी खबर है. यदि आपने 30 सितंबर 2019 तक अपने PAN को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट डिएक्टिवेट करने वाला है. 

खबर के मुताबिक कुल 44 करोड़ पैन कार्डों में से 20 करोड़ को अभी तक आधार नंबर से लिंक नहीं किया गया है.  बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पैन कार्ड के नंबर को आधार के साथ लिंक करना अब जरूरी है. 

आपका पैन कार्ड अपने आधार नंबर से लिंक है या नहीं, अगर आपको ये पता नहीं है तो आप इसे आसानी से पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद बाई तरफ क्विक लिंक नाम का टैब दिखेगा दिखेगा, जिसमें  'लिंक आधार' का ऑप्शन है. 

उसके बाद  सबसे ऊपर 'क्लिक हियर' और स्टेटस चेक का ऑप्शन दिखेगा। यहाँ आपको आधार और पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी और  'व्यू लिंक आधार स्टेटस' पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपका स्टेटस आ जाएगा. 

आप एसएमएस के जरिए भी अपने पैन आधार का स्टेटस पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको 567678 या 56161 इन दो में से एक नंबर पर SMS करना होगा. आपको UIDPAN 12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर लिख कर एसएमएस करना होगा.

 

Find Us on Facebook

Trending News