जम्मू-कश्मीर मुद्दा : चीन की मांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में क्लोज डोर मीटिंग आज

जम्मू-कश्मीर मुद्दा : चीन की मांग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में क्लोज डोर मीटिंग आज

NEWS4NATION DESK : जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के आंतरिक मामले को संयुक्त राष्ट्र में उठाने के लिए पाकिस्तान छटपटा रहा था। उसकी इस कोशिश में उसे चीन का साथ मिला है। चीन ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किये जाने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से चर्चा करने की मांग की है। जिसपर UNSC आज शुक्रवार को बंद कमरे में चर्चा करेगी। यह जानकारी राजनयिकों ने न्यूज एजेंसी एएफपी को यह जानकारी दी। 

राजनयिकों ने कहा कि सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे (1400 जीएमटी) सूचीबद्ध किया है। यह घटनाक्रम ऐसे वक्त हो रहा है जब हॉन्ग कॉन्ग में 10 हफ्तों से चल रहे लोकतंत्र समर्थकों के प्रदर्शन का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठने वाला है। सूत्रों के मुताबिक, हॉन्ग कॉन्ग मसले पर संयुक्त राष्ट्र ने अहम बैठक बुलाने का फैसला किया है।

एक वरिष्ठ राजनयिक का कहना है कि पेइचिंग के करीबी सहयोगी पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था। संयुक्त राष्ट्र राजनयिक ने बताया कि बैठक बुलाने का अनुरोध हाल ही में किया गया।


 सुरक्षा परिषद में कश्मीर मसले पर चर्चा अपने आप में काफी दुर्लभ मामला है। पिछली बार 1965 में इस मसले पर सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक में चर्चा हुई थी। शुक्रवार को होने वाली बैठक पूर्ण बैठक नहीं मानी जा रही है, बल्कि इसे बंद कमरे में चर्चा का नाम दिया जा रहा है। राजनयिकों का कहना है बंद कमरे में चर्चा अब तेजी से सामान्य बात होने लगी है।

बता दें पाकिस्तान अपनी पैंतरेबाजियों के जरिए कश्मीर मसले के अंतरराष्ट्रीयकरण की कोशिश में लगा हुआ है। कश्मीर मसले पर भारत का लगातार यही रुख रहा है कि उसे अंतरराष्ट्रीय दखल मंजूर नहीं है। आंतरिक मसले पर तो किसी बाहरी ताकत के दखल का सवाल ही नहीं है। भारत का कहना है कि कश्मीर मसले का हल शिमला समझौते के अनुरूप पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के जरिए होगी। दोनों देश अगर चाहें तो आपसी सहमति से समस्या के हल के लिए किसी तीसरी ताकत को मंजूर कर सकते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News