जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर से हटाई गई धारा 144, आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर से हटाई गई धारा 144, आज से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

NEWS4NATION DESK : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने और राज्य को दो हिस्सों में बांटकर केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद कई इलाकों में लगे कर्फ्यू में ढील दी गई है। डोडा और किश्तवाड़ जिलों में शुक्रवार को कर्फ्यू में ढील दी गई। जम्मू में धारा 144 के तहत लगी निषेधाज्ञा शुक्रवार को वापस ले ली गई जिससे जनजीवन फिर से सामान्य होने लगा है। हालांकि कश्मीर में इटंरनेट पर रोक बरकरार है। 

प्रशासन के मुताबिक कठुआ, सांबा और उधमपुर जिलों में स्थिति कुल मिलाकर सामान्य रही और वहां ज्यादातर स्कूल-कॉलेज खुले। अधिकारियों ने बताया कि पुंछ, राजौरी और रामबन जिलों में हालांकि पाबंदियां लागू रहेंगी। वहीं एक आधिकारिक आदेश के अनुसार जम्मू जिला प्रशासन ने केन्द्र के कदम के मद्देनजर पांच अगस्त को धारा 144 के तहत लगाई निषेधाज्ञा को शुक्रवार को वापस ले लिया। 

जम्मू की जिला मजिस्ट्रेट सुषमा चौहान की ओर से जारी आदेश के अनुसार, सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान 10 अगस्त से सामान्य कामकाज शुरू कर सकते हैं। 

वहीं किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने बताया कि नगर के विभिन्न हिस्सों में चरणबद्ध तरीके से कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई। 

राणा ने बताया, ‘‘पूरे जिले में शुक्रवार की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू में पहली बार शाम 4 से 5 बजे तक वासर, संगरभट्टा और गिरिनगर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में ढील दी गई और फिर शाम 6 बजे से 7 बजे तक पोचल-बी, हट्टा, सरकूट और भगवान मोहल्ला इलाकों में ढील दी गई। 


Find Us on Facebook

Trending News