अब कश्मीर में लागू होगी IPC, नहीं चलेगी रणबीर दंड संहिता... जानिए क्या थी रणवीर दंड संहिता

अब कश्मीर में लागू होगी IPC, नहीं चलेगी रणबीर दंड संहिता... जानिए क्या थी रणवीर दंड संहिता

भारत के कानूनी मामलों में अदालतें भारतीय दंड संहिता के तहत कार्रवाई करती हैं। लेकिन जम्मू कश्मीर में ऐसा नहीं होता था। वहां भारतीय दंड संहिता यानी IPC का प्रयोग नहीं होता था। लेकिन धारा 370 को हटाए जाने के बाद अब जम्मू कश्मीर में पूरे देश की तरह भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी लागू होगी। जम्मू कश्मीर से धारा 370 के खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में क्या कानूनी बदलाव हो सकते हैं, जानने के लिए पढ़िए ये रिपोर्ट...

आरपीसी यानी रणबीर पीनल कोड या रणवीर दंड संहिता। बता दें कि आईपीसी यानी इंडियन पीनल कोड या भारतीय दंड संहिता के प्रावधान जम्मू और कश्मीर राज्य को छोड़कर देश के सभी राज्यों में लागू होते हैं। ऐसे में ये सवाल पूछा जा सकता है कि जम्मू और कश्मीर राज्य में अगर आईपीसी लागू नहीं होता तो इसकी गैरमौजूदगी में ये कैसे तय किया जाता है कि क्या अपराध है और क्या नहीं और किस अपराध के लिए क्या सजा दी जा सकती है। रणबीर पीनल कोड इसी सवाल का जवाब है।

 हम इसे ऐसे समझ सकते हैं कि जम्मू और कश्मीर राज्य में आईपीसी की जगह आरपीसी लागू होता है जिसे भारतीय दंड संहिता के तर्ज पर ही तैयार किया गया था। चूंकि संविधान का अनुच्छेद 370 जम्मू और कश्मीर राज्य को स्वायत्ता का दर्जा देता है, इसलिए भारत संघ के सभी कानून इस राज्य में सीधे लागू नहीं होते था। यही वजह थी कि जम्मू और कश्मीर में आईपीसी की जगह आरपीसी लागू था।
 

आरपीसी, आईपीसी की ही तरह एक अपराध संहिता है जिसमें अपराधों की परिभाषाएं और उसके लिए तय की गई सजा के बारे में बताया गया है। चूंकि रणबीर पीनल कोड खास तौर पर जम्मू और कश्मीर के लिए तैयार किया गया था इसलिए आईपीसी से कुछ मामलों में येअलग है। कुछ धाराओं में 'भारत' की जगह 'जम्मू और कश्मीर' का इस्तेमाल किया गया है। विदेशी जमीन पर या समुद्री यात्रा के दौरान जहाज पर किए गए अपराध से संबंधित धाराओं को आरपीसी से हटा दिया गया था।

 वैसे एक बात और जानने लायक है कि आईपीसी की कई धाराएं भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रावधानों के साथ लागू होती है। यह जम्मू और कश्मीर में ब्रिटिश शासन के वक्त से लागू है। उस वक्त जम्मू और कश्मीर एक स्वतंत्र राज्य था और डोगरा वंश के रणबीर सिंह यहां के राजा थे।

Find Us on Facebook

Trending News