जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाए जाने के बाद पटना में जश्न, लोगों ने एक साथ मनाई होली-दीवाली

जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाए जाने के बाद पटना में जश्न, लोगों ने एक साथ मनाई होली-दीवाली

N4N DESK: जम्मू -कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद चहुंओर जश्न का माहौल है।राजधानी पटना में स्थानीय लोग जमकर जश्न मना रहे हैं।पटना में आम लोग एक साथ होली-दीवाली मना रहे हैं।पटना की सड़कों पर जमकर पटाखे फोड़े जा रहे हैं और रंग-गुलाल लगाकर एक-दूसरे को बधाई दी जा रही है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में आर्टिकल ( अनुच्छेद)  370 के पहले दो उपबंधों में किस तरह संशोधन का प्रस्ताव पेश किया और उस पर राष्ट्रपति ने तुरंत अपनी मुहर लगा दी. इससे कश्मीर का पूरा परिदृश्य ही बदल गया है. अब ये राज्य सीधे-सीधे राष्ट्रपति की शक्तियों के तहत आ गया है. ये भी तय है कि अब इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद केंद्र सरकार को अपने हिसाब से यहां आवश्यक बदलाव की ताकत भी मिलेगी.

यहां ये बताना जरूरी है कि केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 को नहीं उठाया है, लेकिन उसके पहले और दूसरे उपबंधों में जिस तरह  बदलाव किये हैं, उसके बाद राज्य से जुड़ी समस्त ताकत अब राष्ट्रपति के पास आ चुकी है. 

इन दो बदलावों के बाद आर्टिकल 370 का तीसरा अनुबंध फिलहाल बहुत हल्का पड़ गया है. माना जा रहा है कि पहले और दूसरे उपबंधों के प्रभाव में आने के बाद जम्मू-कश्मीर में आने वाले समय में बहुत ढेर सारे ऐसे बदलाव होने वाले हैं, जो इसके विशेष दर्जे को खत्म कर देगा.

Find Us on Facebook

Trending News