जमुई पुलिस को मिली बड़ी सफलता,16 वर्षों से फरार नक्सली प्रकाश राणा को जमुई पुलिस ने किया गिरफ्तार

जमुई पुलिस को मिली बड़ी सफलता,16 वर्षों से फरार नक्सली प्रकाश राणा को जमुई पुलिस ने किया गिरफ्तार

जमुई: जमुई के पुलिस कप्तान प्रमोद कुमार मंडल ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक सफलता हासिल की जिसकी सराहना करना लाजिमी है. जमुई पुलिस ने अपने सहयोगी बटालियन की मदद से 16 वर्षों से फरार चल रहे एक हार्डकोर नक्सली को न केवल गिरफ्तार किया है बल्कि उसके पास से कई महत्वपूर्ण दस्तवेज और हथियार को बरामद करने के साथ उसकी निशानदेही पर और नक्सलियों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी अभियान चला रही है. 

जमुई  सीमावर्ती इलाके के नक्सल प्रभावित पेसरा से जमुई पुलिस ने कोबरा 207 बटालियन के जवानों की मदद से हार्डकोर नक्सली प्रकाश राणा को गिरफ्तार किया है.पुलिस ने उसके पास से नक्सल साहित्य, नक्सली पर्चा हथियार सहित कई अन्य नक्सली सामान बरामद किया गया है. जमुई के पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि लक्ष्मीपुर और बरहट थाना क्षेत्र अंतर्गत कारमेग, मनियारा एवं चोरमारा में नक्सली दस्ता एकत्रित हुआ है और यह भी सूचना मिली थी कि नक्सली कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं. 

सूचना के बाद कोबरा 207, नक्सल ऑपरेशन सेल एवं जिला पुलिस के द्वारा उन इलाकों में संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया गया. एसपी ने बताया कि अभियान के दौरान पुलिस को देखकर नक्सली दस्ता इधर-उधर भागने लगा था अंधेरा होने के कारण दस्ते के बाकी सदस्य तो भाग निकले, पर पुलिस ने एक नक्सली को गिरफ्तार किया है. इसकी पहचान हार्डकोर नक्सली प्रकाश राणा के रूप में किया गया है. 

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली के पास से एक ऑटोमेटिक पिस्तौल, छह जिंदा कारतूस, एक पिस्तौल मैगजीन, एक वॉकी टॉकी, सौ ग्राम पीईके, दो इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, एक पिट्ठू बैग, इलेक्ट्रिक वायर, नक्सली साहित्य, दो पाइप बम, नक्सली बैनर सहित अन्य नक्सली चीजें बरामद की गई है.

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली पर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में कुल 16 नक्सल मामले दर्ज थे और वह बीते 16 वर्षों से संगठन से जुड़ा हुआ था. इन 16 वर्षों से लगातार पुलिस उसकी गिरफ्तारी को लेकर प्रयासरत थी पर कभी भी उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सका था. उसकी गिरफ्तारी से नक्सलियों का मनोबल गिरेगा एवं पुलिस के प्रति जनता में विश्वास एवं सुरक्षा का भाव पैदा होगा. प्रेस वार्ता के दौरान एसपी प्रमोद कुमार मंडल के अलावा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डॉ राकेश कुमार, हेड क्वार्टर डीएसपी लाल बाबू यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

Find Us on Facebook

Trending News