बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एक लाख की आबादी पर किस देश मे कितना वेंटिलेटर,विकसित देशों की स्थिति जान रह जाएंगे हैरान?

एक लाख की आबादी पर किस देश मे कितना वेंटिलेटर,विकसित देशों की स्थिति जान रह जाएंगे हैरान?

DESK : मौत के हाईवे पर सरपट दौड़ता को राणा ने मरीजों की तादाद में भारी वृद्धि कर दी है अमेरिका और स्पेन और इटली जैसे देश वेंटिलेटर के लिए त्राहिमाम कर रहे हैं वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहे यह देश मैं लगातार मरीज दम तोड़ रहे हैं भारत में भी अब कोरोनावायरस की संख्या करीब चार हजार होने जा रहा है मरने वालों की संख्या भी कार्य के आसपास आ गया है क्या भारत में भी वेंटिलेटर के लिए हाहाकार मचने वाला है आइए जानते हैं कि किस देश में कितने वेंटिलेटर हैं और भारत की स्थिति अभी है क्या?

किस देश के पास प्रति लाख कि आबादी पर कितने वेंटिलेटर?
कोरोना के कहर के बीच मरीजों की बढ़ती तादाद और वेंटीलेटर की जरूरतों के लिए मचा हाहाकार के बीच यही स्थिति जानना जरूरी है, कि आखिर अमेरिका, स्पेन, इटली फिर भारत जैसे देशों के पास प्रति लाख की आबादी पर कितने वेंटिलेटर है। अब जरा इन आंकड़ों पर गौर कीजिए। एक लाख की आबादी पर इन देशों में कितने वेंटीलेटर है ?

सबसे विकसित देश अमेरिका में प्रति लाख की आबादी पर 48, जर्मनी में 34, फ्रांस में 12, इटली में 12.5, स्पेन में 9,ब्रिटेन में 7,और भारत में प्रति लाख की आबादी पर 3.69 है।

फिलहाल किस देश के पास कितना वेंटिलेटर?
बता दें की कोरोना से पैदा हुई विपरीत परिस्थितियों के बीच और वेंटिलेटर की जरूरतों को देखते हुए अब जरा इन आंकड़ों पर गौर कीजिए।  किस देश के पास वर्तमान में कितना वेंटिलेटर है।

 फिलहाल भारत के पास 48 हजार ,जर्मनी के पास 25 हजार, ब्रिटेन के पास 9 हजार, फ्रांस के पास 5 हजार और अमेरिका के पास मात्र 1 लाख 60 हजार वेंटिलेटर है। 

Suggested News