बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार ने किया कर्मियों को दिवाली का बोनस देने का फैसला, जानिए किसको कितना मिलेगा बोनस

केंद्र सरकार ने किया कर्मियों को दिवाली का बोनस देने का फैसला, जानिए किसको कितना मिलेगा बोनस

DESK : केंद्र सरकार ने अपने 30 लाख से अधिक कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया है. इस पर केंद्र सरकार की ओर से कुल 3,737 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. अब सबके मन में यह कौतुहल है की किसको कितना बोनस मिलेगा. 

वित्त मंत्रालय ने गैर-उत्पादकता लिंक्ड बोनस की गणना के लिये 7,000 रुपये की सीमा तय की है. बोनस गणना की इस सीमा के साथ कर्मचारी अधिकतम 6,908 रुपये का बोनस पाने का पात्र होगा. वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले व्यय विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

आपको बता दें कि 30 लाख कर्मचारियों में भारतीय रेल, डाक, रक्षा, ईपीएफओ और ईएसआईसी समेत अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के 16.97 लाख नॉन-गैजेटेड (गैर-राजपत्रित) कर्मचारी शामिल हैं. इन्‍हें भी सरकार बोनस दे रही है.

बता दें कि केंद्र सरकार का ये बोनस सीधे सरकारी कर्मचरियों के बैंक अकाउंट में यानी डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिये ट्रांसफर किया जाएगा. सरकार की ओर से ये स्‍पष्‍ट किया जा चुका है कि कर्मचारियों को बोनस जल्‍द दिया जाएगा.केंद्र सरकार का मानना है कि कर्मचारी त्योहारों के दौरान खर्च के लिये प्रोत्साहित होंगे और इससे कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ेगी.

Suggested News