बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए चिया सीड्स के खासियत , पीएम ने भी मन की बात में किया इसका जिक्र

जानिए चिया सीड्स के खासियत , पीएम ने भी मन की बात में किया इसका जिक्र

डेस्क.... पूरे धरती पर जितने भी खाद्य पदार्थ उगाए जाते हैं उसमें  चिया सिड्स को सबसे गुणकारी और पोषक फूड में गिना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में इस सुपर फ़ूड की चर्चा की, तो लोग इसके फायदे जानने को बेताब है। चिया सिड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के लिए कई तरह से लाभदायक है। पीएम मोदी ने कहा की जो लोग फिट रहना चाहते है उनके लिए  चिया सीड वरदान है। भारत में इसे पहले बाहर से मंगाया जाता था, लेकिन अब भारत देश में चिया सीड के उत्पाादन से आत्मनिर्भरता आ गई है। चिया सीड की खेती चीन में अधिक होती है। हालांकि यह मध्य अमेरिका का पौधा है जो पुदीना की तरह है लेकिन फूलदार दिखता है। इसका बोटनिकल नेम साल्विया हिस्पेनिका है। इसमें अत्यधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है जो शरीर के लिए वरदान है|  चलिए जानते हैं चिया सीड के कुछ बेहतरीन फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर:

जैसा कि पता है चिया सीड में जितने पोषक तत्व मौजूद हैं, उतनी धरती पर बहुत कम चीजों में मौजूद है। इसे सुपर फूड का दर्जा दिया गया है।  चिया सीड में  फाइबर,  प्रोटीन,  फैट, ओमेगा-3 , कैल्शियम ,  मैगनीज,  मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा जिंक, विटामिन बी-3, पोटैशियम, विटामिन बी-1, विटामिन बी 2 भी पाया जाता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर:

चिया सीड में अधिकतम संख्या में एटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों से शऱीर की रक्षा कर सकता है। यह हमारे शरीर में एजिंग और और कैंसर जैसी कोशिका की वृद्धि होने से रोकता है

 प्रोटीन से भरपूर:

मोटापे से पीड़ित व्यक्ति के लिए चिया सीड का सेवन बहुत अच्छा है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अगर भोजन को कम करना है तो मोटापे से पीड़ित लोग इसका सेवन कर भूख को मिटा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड:

अध्ययन के मुताबिक चिया सीड के सेवन से हमारा दिमाग चुस्त और तंदुरुस्त रहता है .  

दिल की बीमारियों से दूर रखता है:

चिया सीड में मौजूद भरपूर मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाए जाने के कारण दिल से संबंधित कई बीमारियों से यह बचाता है।

फेस पैक के रूप में काम करता:

चिया सिड को फेस पैक भी बनाया जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एजिंग के प्रोसेस को कम करता है।

इतने सारे गुण होने के बावजूद चिया सिड्स का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसका फाइबर शरीर में डाइजेस्ट नहीं होता । इसके अलावा यह शरीर के अंदर गुड बैक्टीरिया को भी मार देता है।

हम आशा करते है की लोग इस गुणकारी चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करेंगे ताकि लोग हेल्थी जीवन जी सके |

Suggested News