बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानिए कहां है फ्रोजेन सिटी, आठ साल से है वीरान

जानिए कहां है फ्रोजेन सिटी, आठ साल से है वीरान

डेस्क... आज आप को एक अजब गज़ब जगह हम ले जा रहें हैं आप को बता दें हर शहर अपने मौसम के हिसाब से अपनी पहचान बनाता है. किसी जगह गर्मी तो किसी जगह सर्दी. कहीं सिर्फ बारिश ही हो रही है. इस समय जब दुनिया भर में गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है, ऐसे में रूस का एक शहर ऐसा है जो अपने खराब मौसम की वजह से खाली पड़ा है. ये शहर पिछले आठ साल से खाली पड़ा है. 

यहां सड़कों और मैदानों, इमारतों के ऊपर बर्फ की मोटी चादर तो है ही, लोगों के घरों, गाड़ियों और रोशनदानों में ऐसी बर्फ जमी है, जिसका कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता. रूस का वोरकुता शहर (Vorkuta City) नॉर्थ आर्कटिक सर्किल का चौथा सबसे बड़ा शहर है. ये शहर अत्यधिक सर्दी के लिए मशहूर है. इस इलाके में पोलर भालू बहुतायत में पाए जाते हैं. यहां जिस तरफ भी नजर घुमाएं, चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आती है. 

यहां न्यूनतम तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास जाता है. अत्यधिक सर्दी और बर्फ पड़ने के कारण यहां से लोग दूसरे गर्म इलाकों में चले गए. इतनी सर्दी होती है यहां पर कि परिंदा भी पर नहीं मारता. साल 2010 के जनगणना के मुताबिक यहां पर कभी 70,548 लोग रहते थे. लेकिन हड्डी कंपा देने वाली माइनस 50 डिग्री सेल्सियस की सर्दी ने यहां से लोगों को पलायन करने पर मजबूर कर दिया. लेकिन देख कर इसकी खूबसूरती लोग फ़िदा हो जाते हैं . 

Suggested News