बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छुट्टी पर सरकार के बचाव में उतरी जदयू, नीरज कुमार ने केंद्र पर किया हमला, केंद्रीय विद्यालयों में क्यों नही की यह व्यवस्था

छुट्टी पर सरकार के बचाव में उतरी जदयू, नीरज कुमार ने केंद्र पर किया हमला, केंद्रीय विद्यालयों में क्यों नही की यह व्यवस्था

PATNA : बिहार में सरकारी स्कूलों में हिन्दू पर्वों में छुट्टियों को कम करने को लेकर नया राजनीतिक बवाल मचा है। भाजपा के तमाम नेता इस मुद्दे पर नीतीश सरकार पर हमलावर हो गए हैं। ऐसे में अब सरकार के बचाव की कोशिशें भी तेज हो गई है। जिसमें जदयू एमएलसी व मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने मोर्चा संभालते हुए केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोल दिया है। 

उन्होंने कहा कि खुद को सनातनी बतानेवाले भाजपा के लोग पहले यह बताएं कि केंद्रीय विद्यालयों में क्यों नहीं भाई दूज, महाशिवरात्रि, रक्षा बंधन, जीतिया, गोवर्धन पूजा में छुट्टी नहीं मिलती है। अगर सुशील मोदी बिहारी हैं तो वह केंद्र से पूछें कि क्या केंद्रीय विद्यालयों में पढ़नेवाले बिहारी छात्र क्या इस छुट्टी के हकदार नहीं है। 

दूसरे राज्यों में छुट्टी के अलग-अलग नियम

नीरज कुमार ने दूसरे राज्यों में त्योहारों पर मिलनेवाली छुट्टियों का जिक्र करते हुए बताया कि यूपी के सूर्योपासना के लिए सिर्फ एक दिन की छुट्टी मिलती है। गुजरात में दिवाली पर 21 दिन की छुट्टी होती है, एमपी में सात दिन का, यूपी में एक दिन का. दुर्गा पूजा में दिल्ली में दस दिन का, गुजरात में एक दिन का, बिहार में तीन दिन और उत्तर प्रदेश में दो दिन की छुट्टी दी जाती है। इसके अलावा बीएचयू, आईआईटी और आईआईएम जैसे संस्थानों में छुट्टी के अलग-अलग मापदंड हैं।

सुशील मोदी पर किया हमला

जदयू नेता ने इस दौरान सुशील मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्हें छुट्टियों को कम करने को लेकर परेशानी नहीं है। उनकी परेशानी संत कबीर जयंती और रविदास जयंती को लेकर है, जिनके लिए बिहार सरकार ने छुट्टी घोषित की है।


Suggested News