बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में सभापति और सपीकर पद के लिए इन चेहरों को मिल सकता है मौका

बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में सभापति और सपीकर पद के लिए इन चेहरों को मिल सकता है मौका

PATNA: बिहार में महगठबंधन की सरकार बनने के बाद से  ही बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में किसे स्पीकर और सभपति बबने का मौका दिया जाएगा। इसकी तस्वीरें काफी हद तक साफ हो गई है। विधानपरिषद में सभापति जदयू से बनाया जाएगा, वहीं विधानसभा में राजद कोटे से स्पीकर बनाया जाएगा 

जदयू के हवाले से जो खबरें सामने आ रही है, उसके अनुसार जेडीयू एमएलसी देवेश चंद्र ठाकुर को बिहार विधान परिषद का सभापति बनाया जा सकता है. वह फिलहाल देवेश चंद्र ठाकुर बिहार विधानपरिषद में जेडीयू के उपनेता हैं.

इसी तरह, सूत्रों के अनुसार अवध बिहारी चौधरी इस बार स्पीकर के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. वह लालू प्रसाद यादव के समय से ही आरजेडी के साथ हैं. उनको स्पीकर बनाने के लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की ओर से भी सहमति मिलने की बात कही जा रही है।

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद स्पीकर पद आरजेडी के खाते में जाना तय माना जा रहा है. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद अब जल्द ही स्पीकर चुनाव की प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि आगामी 24-25 अगस्त को विधानमंडल का विशेष सत्र बुलाया गया है। इसी दौरान नए स्पीकर और सभापति  का चयन किया जाएगा

अभी पद पर है विजय सिन्हा 

फिलहाल बीजेपी कोटे से विजय सिन्हा विधानसभा से स्पीकर बने हुये हैं। सरकार बदलने के बाद भी उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है। माना जा रहा है विधानमंडल का सत्र शुरू होने से पहले ही वह अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। 

Find Us on Facebook

Trending News