बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इलेक्शन मोड में जदयू , किसी भी सियासी संकट से निपटने की तैयारी

इलेक्शन मोड में जदयू , किसी भी सियासी संकट से निपटने की तैयारी

PATNA – बिहार में विधानसभा चुनाव भले ही 2020 में होने हों लेकिन 2019 के पहले किसी भी सियासी संकट से निपटने के लिए जदयू ने तैयारी शुरू कर दी है. यही वजह है की जदयू लगातार अपने संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करने पर फोकस कर रहा है. जदयू ने अबतक अपने 28 प्रकोष्ठों की बैठक बुलाकर संगठन और चुनावी मैनेजमेंट पर चर्चा की है.

इलेक्शन मोड में क्यूँ आया जदयू ?

2019 के आम चुनावों और सहयोगी दल भाजपा की तैयारी को देखकर जदयू की बेचैन बढ़ी है. जम्मू कश्मीर में भाजपा ने जिस तरह पीडीपी को झटका दिया उसके बाद से जदयू सकते में है. जदयू ने पहले से ही कलेंडर तय कर प्रकोष्ठों की बैठक की तारीख तय कर रखी थी लेकिन पार्टी सूत्रों की माने तो पहले बैठक का एजेंडा दलीय स्तर पर चलाया जा रहा सामाजिक सुधर कार्यक्रम था लेकिन बदलते राजनीतिक माहौल में बैठक का एजेंडा भी बदल गया. हालिया बैठकों में पार्टी के अन्दर नेटवर्किंग और बूथ स्तर की तैयारियों पर फोकस किया जा रहा है.

JDU-IN-ELECTION-MODE-PREPARING-TO-DEAL-WITH-ANY-POLITICAL-CRISIS2.jpg

आरसीपी सिंह संभाल रहे कमान

जदयू के इलेक्शन मोड में आने के बाद नीतीश कुमार के बेहद ख़ास और पॉलिटिकल मैनेजर कहे जाने वाले राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह ने पूरी तैयारी की कमान संभाल रखी है. आरसीपी सिंह हर दिन लगभग आधा दर्जन प्रकोष्ठों की बैठक में शामिल हो रहे हैं. अपने नेताओं कार्यकर्ताओं को लगातार यह बता रहे हैं कि कैसे वह खुद को चुनाव के लिए तैयार रखें. बैठकों में जिला स्तरीय सम्मेलनों का खाका तैयार किया जा रहा है.

JDU-IN-ELECTION-MODE-PREPARING-TO-DEAL-WITH-ANY-POLITICAL-CRISIS3.jpg

क्या है जदयू का मकसद ?

पिछले साल दिसंबर के महीने में भी जदयू का मैराथन प्रशिक्षण शिविर चला था. लगभग एक महीने तक आरसीपी सिंह ने मुख्यमंत्री आवास में बैठक कर अपने नेताओं और सक्रिय कार्यकर्ताओं को पार्टी की तरफ से चलाये जा रहे सामाजिक अभियान को सफल बनाने का होम वर्क दिया था। लेकिन अब अन्दरुनी बैठकों का एजेंडा बदल गया है. जदयू की तैयारी इस बात का एहसास करा रही है की वह भाजपा से मिलने वाले किसी भी अप्रत्याशित झटके से निपटने के लिए खुद की तैयार रखने की कोशिश कर रहा है.

Suggested News