जनता के सहयोग से सरकार ने बिहार में किये विकास के कई कार्य, उम्मीद है आगे भी जनता का मिलेगा पूरा सहयोग : श्रवण कुमार

जनता के सहयोग से सरकार ने बिहार में किये विकास के कई कार्य, उम्मीद है आगे भी जनता का मिलेगा पूरा सहयोग :  श्रवण कुमार

Patna : बिहार में सीएम नीतीश कुमार की सरकार ने विकास के कई कार्य किये है। वहीं इन विकास कार्यों में जनता का भी पूरा सहयोग मिला है और हमें पूरी उम्मीद है कि जनता एकबार फिर एनडीए को सत्ता सौपेंगी और विकास कार्यों में अपना पूरा सहयोग देगी। उक्त बातें आज जदयू के वरिष्ठ नेता व मंत्री श्रवण कुमार ने कही है। आज श्रवण कुमार द्वारा पार्टी के प्रदेश कार्यालय में प्रेस-वार्ता का आयोजन किया गया। इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार द्वारा किये गये कार्यों का उल्लेख करते हुए एकबार फिर बिहार विधान सभा में पूरी जीत की उम्मीद जताई। 

श्रवण कुमार ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने महिलाओं की सशक्तिकरण, पर्यावरण, बिजली, पानी, सड़क और रोजगार को लेकर कई विकास के कार्य किये। वहीं इन कार्यो में जनता का भी पूरा सहयोग मिला। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायतों में 50 फीसदी का आरक्षण दिया, नगर निकायों में भी 50 फीसदी का आरक्षण दिया। आरक्षण देकर महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम किया। प्रदेश को प्रदूषणमुक्त बनाने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए जदयू में सदयस्ता के लिए एक पौधा लगाना आवश्यक है और एक सक्रिय सदस्य बनने के लिए 25 पौधे लगाने आवश्यक हैं। पर्यावरण को लेकर किसी भी पार्टी ने ऐसा कुछ नहीं किया है।

वहीं रोजगार के लिए मनरेगा के अंतर्गत 13 लाख 2 हज़ार 795 नए जॉब कार्ड बनाये गए हैं। मनरेगा के माध्यम से केवल रोज़गार हीं नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रो में परिसम्पत्ति का भी काम करते हैं। अब तक जल जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत मनरेगा के तहत 347 करोड़ 37 लाख की लागत से 97 हजार 525 योजनाओं को पूर्ण कराया गया। तालाब, पोखर का जीर्णोद्धार किया गया। कृषि और मछली पालन के लिए 64 करोड़ 28 लाख खर्च किये गए। 6 हज़ार 992 पईंन , 27 हज़ार 829 कुएं, 60 हज़ार 127 चेक डैम और 8 हज़ार 370 अन्य जल संचय का निर्माण करवाया जा चुका है। 

शराबबंदी की बात करते हुए श्रवण कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी जी के नशामुक्ति के विचार को संकल्प मानकर सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी लागू कर बापू के सपने को पूरा किया है। प्रदेश में लागू पूर्ण शराबबंदी को जनता का पूरा समर्थन मिला है। शराबबंदी से एक परिवार की दशा बदल गई। जिनके घरों में शराब के कारण दो वक्त चूल्हा नहीं जलता था हर रोज मारपीट होती रहती थी वहां अब खुशहाली है।  वहीं शराबबंदी से सड़क दुर्घटना और घरेलू हिंसा में कमी आई है।

गांधी जी चाहते थे बाल विवाह, दहेज प्रथा भी नहीं चले। इसके लिए नीतीश कुमार ने दहेज प्रथा, बाल विवाह को समाप्त करने के लिए सख्त कानून का पालन करवाया और जनता को जागरुक किया। गांधी जी का मिशन था स्वच्छता का, बिहार में नीतीश कुमारने घर का सम्मान, शौचालय निर्माण का निश्चय लेकर स्वच्छता को प्राथमिकता दी। 1 करोड़ 29 लाख नए शौचालय का निर्माण हुआ है, 82 लाख 28 हजार लोगों को प्रोत्साहन राशि दी गई है

वहीं कोरोना के इस महासंकट के समय भी सरकार ने पूरी जिम्मेवारी के साथ काम किया है। सरकार ने 1 लाख 76 हज़ार 577 परिवार को क्वारंटाइन सेंटर से निकालने के बाद रोज़गार उपलब्ध करवाया है। मज़दूरों को संक्रमण से बचाने के लिए कार्यस्थल पर हर मजदूर को मास्क, हैंडवाश और साबुन आदि उपलब्ध करवाया गया। दूसरे राज्य से लौटे मजदूरों को व ग्रामीण परिवारों को मनरेगा से जोड़ने के लिए अभियान चलाया, इस वित्तीय वर्ष में 13 लाख 2 हजार 795 परिवार को जॉब कार्ड निर्गत किया।

Find Us on Facebook

Trending News