बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार के बजट को जदयू नेता छोटू सिंह ने बताया 'अद्भूत', कहा नौकरियों की होगी भरमार, रोजगार का बढ़ेगा अवसर

नीतीश सरकार के बजट को जदयू नेता छोटू सिंह ने बताया 'अद्भूत', कहा नौकरियों की होगी भरमार, रोजगार का बढ़ेगा अवसर

PATNA : आज बिहार सरकार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने विधानसभा में बजट पेश किया है। सरकार की ओर से करीब 2 लाख 61 हज़ार करोड़ का बजट पेश किया गया है। यह पहली बार हुआ है जब जदयू कोटे के किसी वित्त मंत्री ने राज्य सरकार का बजट पेश किया है। अलग अलग नेताओं ने इस बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। जदयू के प्रदेश महासचिव अरविन्द कुमार सिंह उर्फ़ छोटू सिंह ने इस बजट पर ख़ुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा की इस बजट में राज्य के सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। साथ ही बिहार के विकास के लिए बजट को संतुलित बताया है। 


छोटू सिंह ने कहा की इस साल बिहार के बजट को 10 फीसदी बढाया गया है, जो विकसित होते बिहार का परिचायक है। उन्होंने कहा की बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओ के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। जिसके लिए 40 हज़ार करोड़ और 16 हज़ार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। वहीँ कृषि क्षेत्र के 3639.78 करोड़ खर्च किए जाएंगे। जिससे किसानों के प्रति राज्य सरकार के विकास की नियत साफ़ तौर पर झलकती है। 

वहीँ छोटू सिंह ने कहा की इस बार के बजट में युवाओं और रोजगार पर विशेष ध्यान दिया गया है। वित्त मंत्री ने बजट में 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना बनाई है। अलग-अलग विभागों में बहाली प्रक्रिया पूरी कर नौकरी दी जाएगी। साथ ही रोजगार के कई अन्य योजनाओं को पूरा किया जाएगा। खासकर मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से राहत दी गयी। उनके गुजारे के लिए राशि बढाकर 10 हज़ार रूपये से 25 हज़ार रूपये की गयी है। 

छोटू सिंह ने कहा की पिछले 17 सालों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विकास में कोई कसर बाकि नहीं रखा है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और आधारभूत सरंचना के विकास के साथ समाज के हर वर्ग के लिए कई कदम उठाये गए है। जिसका नतीजा है की आज बिहार प्रगति के रास्ते पर अग्रसर है।

Suggested News