बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेडीयू सांसद ने राज्यसभा में उठाया जातिगत जनगणना का मुद्दा, मोदी सरकार से की ये मांग...

जेडीयू सांसद ने राज्यसभा में उठाया जातिगत जनगणना का मुद्दा, मोदी सरकार से की ये मांग...

जेडीयू के सांसद रामनाथ ठाकुर ने राज्यसभा में शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान जातिगत जनगणना का मामला उठाया। उन्होंने सरकार से साल 2021 में जनगणना के साथ जातिगत जनगणना कराये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कई बार इसकी मांग कर चुके हैं। 

राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान बोलते हुए रामनाथ ठाकुर ने कहा कि जाति आधारित जनगणना कराये जाने से पिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की संख्या का पता चलेगा। इससे उनके कल्याण के लिए योजनाएं बनाना आसान हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि कि जातिगत जनगणना इसलिए भी जरूरी है कि सबको विकास का लाभ मिल सके और वंचित जातियां मुख्यधारा से जुड़ सकें। इसलिए सरकार साल 2021 में प्रस्तावित राष्ट्रीय जनगणना में जातिगत जनगणना को शामिल करे।

रामनाथ ठाकुर ने कहा कि ब्रिटिश काल में साल 1931 में जातिगत जनगणना की गयी थी। इसके बाद यूपीए सरकार ने साल 2010 में जातिगत जनगणना कराये जाने की कोशिश की, लेकिन यह पूरा नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि जातिगत जनगणना नहीं होने से पिछड़ेवर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को विकास कार्यों का पर्याप्त लाभ नहीं मिल पा रहा है। 


Suggested News