बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीट बंटवारे से पहले जदयू ने किया खेला, अरुणाचल की एक सीट पर घोषित किया उम्मीदवार

सीट बंटवारे से पहले जदयू ने किया खेला, अरुणाचल की एक सीट पर घोषित किया उम्मीदवार

पटना- एक तरफ इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग पर चर्चा जोरो पर है. दूसरी तरफ शेयरिंग पर अंतिम निर्णय से पहले हीं जदयू ने खेला करते हुए जनता दल यूनाइटेड ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश की एक सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. जेडीयू ने अरुणाचल वेस्ट से रूही टांगुंग को अपना उम्मीदवार बनाया है. इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे से पहले जदयू ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार ने इसकी घोषणा की. बता दें कि रूही अरुणाचल की जदयू स्टेट प्रेसिडेंट हैं. 

अरुणाचल में लोकसभा की दो सीटें है, जिसमें से एक सीट पर जेडीयू ने अपनी उम्मीदवारी घोषित कर दी है. उधर, इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर घमासान जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जून खड़गे ने बुधवार को बिहार के सीएम नीतीश के साथ एक अहम बैठक की है. इस दौरान राजद सुप्रीमो लालू यादव भी मौजूद थे. इस बैठक में तीनों नेताओं सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत की है.

बता दें कहने को भले राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पूरे देश में 'इंडिया' गठबंधन के दलों को सीट बंटवारे को लेकर आश्वस्त कर रहे हैं कि बड़ी आसानी से मसला हल हो जाएगा, लेकिन सच्चाई यह है कि सीट बंटवारे को लेकर बिहार में ही महागठबंधन के दलों के बीच रार मची हुई है. राजद सुप्रीमो लालू यादव भी समझते हैं कि बिहार में सीट शेयरिंग का मसला आसान नहीं है. जिस तरह से महागठबंधन के दलों ने लड़े जाने वाली सीटों को लेकर अपनी अपनी राय प्रकट की है, उसका समाधान तभी संभव है ,जब महागठबंधन के बड़े दल 'बड़ा दिल' दिखाए. 

जदयू का सवाल है तो वो अपना दावा उन लोकसभा सीटों पर ठोंकेगी, जो पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान जीती थीे . जेडीयू ने 2019 में जो सीटें जीती थीं, वो बीजेपी के वोट बैंक के सहारे जीती थीं. तब जदयू को 16 लोकसभा सीटों पर जीत मिली थी. ये वही सीटें थीं, जिनमें जदयू ने राजद को 14 लोकसभा सीटों पर मात दी थी. इनमें राजद सुप्रीमो लालू यादव की पसंदीदा सीट सिवान लोकसभा भी है. वर्ष 2019 में सिवान से जदयू की उम्मीदवार कविता सिंह ने राजद उम्मीदवार हीना शाहबुद्दीन को हराया था. क्या उस सीट से जदयू खुद को अलग करेगी. ऐसे कई सीट हैं, जहां राजद और जदयू को परेशानी ही सकती है.

Suggested News