बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सवर्णों को आरक्षण की मांग को JDU ने किया खारिज, आर्थिक आधार पर आरक्षण का सवाल ही नहीं-RCP

सवर्णों को आरक्षण की मांग को JDU ने किया खारिज, आर्थिक आधार पर आरक्षण का सवाल ही नहीं-RCP

PATNA : गरीब सवर्णों को आरक्षण की मांग को जेडीयू ने खारिज कर दिया है. जेडीयू ने आर्थिक आधार पर सवर्णों को आरक्षण देने की मांग को नकार दिया है. 

जेडीयू कार्यसमिति की बैठक में उठा मुद्दा

दरअसल, जेडीयू कार्यसमिति की बैठक में सवर्णों को आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की मांग उठी थी. पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह ने इसकी मांग  की और कहा था कि गरीब सवर्णों को आऱक्षण देने की मांग का पार्टी को समर्थन करना चाहिये. सवर्णों का बड़ा तबका इसकी मांग कर रहा है. जेडीयू इसका समर्थन करती है तो उसे इसका फायदा मिलेगा.

सवर्णों के आरक्षण से जेडीयू का इंकार

पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह की मांग के बाद उसका जबाव देने के लिए मंत्री विजेंद्र यादव खड़े हुए. विजेंद्र यादव ने कहा कि आरक्षण का गरीबी से कोई वास्ता नहीं है. आरक्षण का आधार अलग है. दलित-पिछड़े 5 हजार साल से सताये गये हैं. उन्हें सामाजिक आधार पर आरक्षण मिला है. आर्थिक आधार पर आरक्षण का सवाल ही कहां उठता है. इसके बाद नीतीश कुमार के सबसे खास और जेडीयू के महासचिव RCP सिंह ने सर्वणों के आरक्षण की मांग को सिरे से खारिज कर दिया. RCP सिंह ने कहा कि संविधान में सवर्णों को आरक्षण की कोई व्यवस्था नहीं है. ऐसे में उन्हें आरक्षण नहीं दिया जा सकता. RCP सिंह ने कहा कि सवर्णों के लिए आरक्षण की मांग करने वाले जानबूझ कर बखेड़ा खड़ा कर रहे हैं.

दलितों के लिए चलेंगी नयी योजनाएं

जेडीयू की बैठक में दलितों के लिए कई और योजनाएं चलाने का एलान किया गया. पार्टी दलित वोट बैंक पर खास तौर पर फोकस करेगी. जेडीयू ने हर जिले में दलित सम्मेलन करने और फिर पटना में राज्य भर से दलितों को जुटाने का फैसला लिया है. 

Suggested News