मोतिहारी में जीविका दीदियों ने मनाया बीमा दिवस, दो लाख महिलाएं हुई बीमा से आच्छादित

मोतिहारी में जीविका दीदियों ने मनाया बीमा दिवस, दो लाख महिलाएं हुई बीमा से आच्छादित

MOTIHARI : पूर्वी चम्पारण के दो लाख खाताधारक महिलाओं को आज बीमित किया गया है। जनधन योजना से खुले खाता को सुचारु करते हुए जीविका महिला समूहों ने पूरे जिले में आज अभियान चलाकर बैंकों में बीमा कराया है। महिलाओं का बीमा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अन्तर्गत बीमा कराया गया है। जीविका ने आज जिले में बीमा दिवस के रुप में मनाया है। जीविका महिला समूह की दीदियों ने आज गांव गांव में गीत गाकर महिलाओं को इकट्ठा किया और फिर लम्बी कतार लगाकर बैंकों में अपने खाता से अपने को बीमित कराया है। 

जीवन का कोई ठीकाना नहीं,परिवार की सुरक्षा के लिए बीमा जरुरी है. का गीत गाती महिलाओं ने सैकडों की संख्या में ग्रामीण इलाकों में बैंकों की शाखाओं में पहूंचकर प्रधानमंत्री की दोनों योजनाओं में एक साथ बीमा कराया है। बीमा कराने के बाद अरेराज प्रखंड के रामपुरवा गांव निवासी महिला रिंकी कुमारी बताती है कि काजल जीविका समूह से जुडी है,आज जीविका के प्रयास से ग्रामीण बैंकों में बीमा मेला का आयोजन किया गया है,जहां अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के बीमा करायी हूँ। जिससे पूरा परिवार सुरक्षित हो गया है,इस कार्य से खुशी मिल रही है। 

वहीं बभनौली गांव निवासी मंजू कुमारी ने बताया कि जीवन बीमा कराने के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना के तहत् बीमा कराया, जिससे परिवार और बच्चों की सुरक्षा मिलेगी। बीमा कराने से खुशी मिली है। जीविका परियोजना के जिला प्रबंधक वरुण कुमार ने बताया कि जिले के सभी बैंकों के शाखाओं मे जीविका ने मेगा कैम्प का आयोजन किया गया है। जिसके लिए सभी शाखाओं में आज दो लाख महिलाओं का जीवन बीमा कराया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि जीवन बीमा के लिए पांच लाख का लक्ष्य रखा गया है,जिसमें आज मेगा शिविर का आयोजन कर बीमा से दो लाख महिलाओं को आच्छादित किया गया है। शेष तीन लाख महिलाओं को जीविका स्वयं सहायता समूह से जोडकर शीघ्र ही बीमा कराया जायेगा।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News