BIHAR NEWS : जीविका दीदियों ने चलाया नशा मुक्ति अभियान, लोगों से की शराब नहीं पीने की अपील

BIHAR NEWS : जीविका दीदियों ने चलाया नशा मुक्ति अभियान, लोगों से की शराब नहीं पीने की अपील

BETTIAH : ना शराब पिएंगे ना पीने देंगे, ना बेचेंगे ना किसी को बेचने देंगे। नशा मुक्ति अभियान चलाकर रामनगर की जीविका दीदियों ने ग्रामीण विकास विभाग बिहार सरकार के अधिकारियों के साथ शपथ लिया और जन जागरूकता अभियान चलाकर महिलाओ को शराब न पीने की शपथ भी दिलाई। 

इस मौके पर जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक रतन प्रिया ने सभी महिलाओं को बताया कि शराब पीने से बहुत नुकसान होते हैं। साथ ही बताया कि बिहार में शराब की बिक्री, पीने और भंडारण करना कानूनी अपराध है। उन्होंने कहा की देशी शराब जानलेवा साबित हो सकता है,मद्य निषेध कानून का पालन करें। नशा सेवन के गंभीर परिणाम होते हैं, जैसे कि अभिभावक के अकाल मृत्यु से बच्चों का अनाथ हो जाना, परिवार बिखर जाना,परिवार का आर्थिक स्थिति खराब होना,जेल इत्यादि।

रतन प्रिय ने कहा की सभी जीविका दीदियों तथा आम जनों से अपील है कि शराब का अवैध निर्माण, बिक्री या उसके परिवहन से संबंधित गुप्त सूचना दें। जिसको लेकर एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है, नंबर 1803 456 268 / 15545 है। अगर कोई परिवार जो परंपरागत रूप से देशी विदेशी शराब बनाता था अब शराब बंदी के बाद बेरोजगार है,और बेहद गरीब है। वैसे परिवारो के जीविकोपार्जन योजना के जानकारी के लिए जीविका दीदी आजीविका कार्यालय में संपर्क करें। उन सभी को जीविका द्वारा कुछ ना कुछ रोजगार भी मिलेगा।

बेतिया से आशीष कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News