जेल में उम्र कैद काट रहे अपराधियों की यह है ‘कैदी बैंड’, शादियों में करते हैं कार्यक्रम

जेल में उम्र कैद काट रहे अपराधियों की यह है ‘कैदी बैंड’, शादियों में करते हैं कार्यक्रम

लखनऊ। शादी समारोह बिना बैंड बाजे के अधूरा माना जाता है। बैंड बाजे की धुन पर नाचते गाते बारात का हिस्सा बनने का अपनी ही मजा है। लेकिन जब कहा जाए कि बैंड बजानेवाले कोई आम आदमी नहीं, बल्कि जेल में अपने अपराधों की सजा काट रहे खूंखार कैदी हैं। यह जानकर किसी भी बारात का मजा किरकिरा हो सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की जेल में बंद ये कैदी न सिर्फ गाना गाते हैं बल्कि वह अपना एक अनोखा बैंड भी चलाते हैं. यह बैंड शादी समारोह में जाता है और खूबसूरत कार्यक्रम पेश करता है. लोग भी इन खूंखार कैदियों के बैंड को बकायादा शादी के समारोह में बुलाते हैं.

आजीवन कारावास की सजा झेल रहे हैं सभी


पिछले 10 सालों से शादी समारोह के लिए बैंड चलाया जा रहा है. यह सभी कैदी आजीवन कारावास की सजा के चलते जेल में बंद हैं. इस बैंड में लगभग 12 कैदी शामिल हैं. इस में एक बैंड मास्टर है जो शादियों में बुकिंग के लिए जाते हैं।

बैंड मास्टर सुरेंद्र कुमार के मुताबिक, हम लोग शादी समारोह में अपना बैंड लेकर जाते हैं जिसमें 12 लोग शामिल है. हमारे बैंड को 2 घंटे के लिए बुक किया जाता है. हमें लेने के लिए बस आती है और हम उसी में बैठकर जाते हैं. हमारे साथ दो पुलिसकर्मी भी रहते हैं। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद हम लोग वापस लौट आते हैं। इस बैंड को लेकर जेल डीजी बताते हैं कि प्रदेश में अपनी तरह का यह इकलौता बैंड है। इसके जरिए जेल में कैदियों को श्रम करके पैसा भी कमाने का मौका दिया जाता है।

Find Us on Facebook

Trending News