बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से मांग, कोरोना काल के देखते हुए नीट और जेईई की परीक्षा को करें स्थगित

झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री से मांग, कोरोना काल के देखते हुए नीट और जेईई की परीक्षा को करें स्थगित

Ranchi : छात्र-अभिभावक हित के प्रति समर्पित संगठन झारखंड पैरेंट्स एसोसिएशन ने वैश्विक महामारी कोरोना के कारण उत्पन्न स्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाले नीट व जेईई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है। इस संबंध में एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखा है। 

अजय राय ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि वर्तमान में देश में कोरोना का कहर जारी है। आये दिन आम लोगों के अलावा नेता, अभिनेता, मंत्री, विधायक सहित कई अन्य हस्तियां भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत पूरा मंत्रिमंडल क्वारेंटाइन है। इस वैश्विक आपदा के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश के कई प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा संचालित परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी गई है। 

उन्होंने कहा कि आईसीएआई, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), विधि शिक्षा की बीएआर,एआईएलईटी समेत कई संस्थाओं द्वारा संचालित परीक्षाएं कोरोना के कारण स्थगित कर दी गई है। उन्होंने कहा कि नीट और जेईई की प्रवेश परीक्षा देश के कुछ चुनिंदा स्थानों पर ही आयोजित की जाती है। इस समय देश के कई राज्यों में कोरोना को देखते हुए लॉकडाउन लागू है। कई राज्यों में फिलहाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। छात्र चाहकर भी   परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच सकेंगे। 

वहीं, दूसरी तरफ इन परीक्षाओं में परीक्षार्थियों को मास्क, ग्लब्स लगाकर तीन घंटे तक परीक्षा देना अनिवार्य होगा। ऐसे में छात्रों के समक्ष विकट परिस्थिति उत्पन्न हो जाएगी। कई ऐसे भी छात्र होंगे, जो कोरोना संक्रमण से ग्रसित होंगे, ऐसे में महामारी फैलने की आशंका भी बनी रहेगी। परीक्षा केंद्रों पर भीड़भाड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन संभव नहीं हो सकेगा। इन परिस्थितियों के मद्देनजर राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा और जेईई परीक्षा स्थगित किया जाना छात्र,अभिभावक के साथ-साथ जनहित में होगा। राय ने इस दिशा में केंद्रीय मंत्री को हस्तक्षेप करने एवं  परीक्षा स्थगित करने संबंधी आदेश निर्गत करने का अनुरोध किया है।

रांची से मो. मोइजुद्दीन की रिपोर्ट


Suggested News