बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JHARKHAND NEWS: छत्तीसगढ़ हमले के बाद झारखंड में हाई अलर्ट, नक्सली बना रहे हैं बड़ा प्लान

JHARKHAND NEWS: छत्तीसगढ़ हमले के बाद झारखंड में हाई अलर्ट, नक्सली बना रहे हैं बड़ा प्लान

DESK: छत्तीसगढ़ में पिछले दिनों हुए बड़ी नक्सली हमले के बाद से झारखंड पुलिस-प्रशासन हाई अलर्ट पर है. वजह, झारखंड के कई जिलों में नक्सली सक्रिय रहते हैं. खुफिया विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नक्सली कोल्हान प्रमंडल में बड़ी घटना अंजाम देने की तैयारी में हैं. नक्सलियों ने चाईबासा में पुलिस पार्टी को ब्लास्ट कर उड़ाने और उनपर बड़ा हमला करने की योजना बनाई है. पुलिस मुख्यालय को यह महत्वपूर्ण रिपोर्ट सौंप दी गई है. 

खुफिया विभाग ने जो विस्तृत रिपोर्ट सौंपी है, उसके अनुसार महाराज प्रमाणिक और अतुल का दस्ता चाईबासा में सक्रिय है. पूर्वी सिंहभूम में बंगाल-उड़ीसा की सीमा पर असीम मंडल और पटमदा के सचिन का दस्ता छुपा है. चाईबासा में 300, सरायकेला में 55-70 नक्सली जमे हैं. इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मुख्यालय ने प्रमंडल के तीनों जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही थानेदारों को एहतियात बरतने का आदेश दिया है.

झारखंड पुलिस के अनुसार, स्थानीय खुफिया इनपुट की मदद से नक्सलियों के कोड वर्ड और उनकी लोकल भाषा समझने में सफलता मिल रही है. कार्रवाई के दौरान नक्सलियों द्वारा छुपाए गए डेटोनेटर और विस्फोटक भारी मात्रा में बरामद हुए हैं. पुलिस का दावा है कि लगातार चलाए जा रहे अभियान से नक्सलियों को जान बचाने के लिए नए ठिकानों की तलाश में इधर-उधर भागना पड़ रहा है. पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार 18 साल में 5688 नक्सली हमले और घटनाओं में अब तक 510 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं, वहीं पुलिसिया कार्रवाई में 846 नक्सली मारे जा चुके हैं.

Suggested News