JHARKHAND NEWS: देवघर: कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए "ग्राम स्तर पर सर्वे एवं रैपिड एंटीजन जांच कार्यक्रम" की शुरुआत

JHARKHAND NEWS: देवघर: कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए "ग्राम स्तर पर सर्वे एवं रैपिड एंटीजन जांच कार्यक्रम" की शुरुआत

देवघर: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देशानुसार मंगलवार से आगामी पांच जून तक जिले के सभी प्रखंडो के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे व जांच दल अभियान का शुभारंभ किया गया, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रकोप का सही आकलन करते हुए आवश्यक सुविधा व व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों में की जा सके। साथ ही लोगों को कोविड नियमों के अनुपालन, वैक्सीनशन से जुड़ी जानकारियों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका और दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

इसके अलावे पांच जून तक चलाए जाने वाले अभियान के तहत सभी सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों को घर-घर जाकर सर्वे व जांच करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, ताकि इस दौरान जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण जैसे, सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सके। साथ ही सहिया, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका आदि द्वारा लक्षण के आधार पर चिह्नित किए गए लोगों की कोरोना जांच एएनएम, कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसरों, मल्टीपर्पस वर्कर्स तथा सहिया साथी आदि द्वारा की जाएगी, जिसको लेकर सभी को पूर्व में प्रशिक्षण दिया गया है। जांच में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद संबंधित व्यक्ति की चिकित्सकीय जांच होगी। होम आइसोलेशन में रहनेवालों को होम आइसोलेशन किट दिया जाएगा। जिन मरीजों के घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटरों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर लक्षण वाले संक्रमितों को कोविड अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। 

वही तूफान यास को लेकर उपायुक्त ने सर्वे व जांच को दल को निर्देशित किया है कि खराब मौसम को देखते हुए अपने स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कार्य को करना सुनिश्चित करे, ताकि किसी प्रकार की जानमाल की क्षति पंचायत व ग्राम स्तर पर न हो।

Find Us on Facebook

Trending News