JHARKHAND NEWS: 10 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, 3 जून से श्रेणी के अनुसार खुलेंगी दुकानें

JHARKHAND NEWS: 10 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, 3 जून से श्रेणी के अनुसार खुलेंगी दुकानें

RANCHI: देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीरे धीरे कम हो रही है और इसी अनुसार राज्य अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। झारखंड में हेमंत सरकार ने छठी बार लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 10 जून तक बढ़ा दिया है। हालांकि इस बार का लॉकडाउन अनलॉक की प्रक्रिया के तहत रहेगा, जिसमें श्रेणी के मुताबिक कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी।

झारखंड में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के हालात पर विस्तार पूर्वक चर्चा के बाद यह फैसला लिया। सरकार ने अनलॉक-1 में एक बड़ी राहत दी है। अब जिले के अंदर आवागमन के लिए पास की जरूरत नहीं होगी। हालांकि जिले और राज्य से बाहर जाने के लिए ही पास अनिवार्य रहेगा। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही कम हुए हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। हमारे अनुशासित रहने से ही कोरोना हारेगा, इसलिए अभी सतर्कता बनाए रखना जरूरी है। अनलॉक वन के तहत झारखंड को दो कैटेगरी में बांट दिया गया है। रांची सहित नौ जिलों में कपड़े, जूते, ज्वेलरी और कॉस्मेटिक की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें खुलेगी। अन्य 15 जिलों में सभी दुकानें खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है। हालांकि दुकानों के लिए एक वक्त निर्धारित है। सभी दुकानें दोपहर 2 बजे तक ही खुली रहेंगी। इसके अलावा मॉल और मल्टी ब्रांड दुकानें फिलहाल बंद रहेंगे

बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक रांची, जमशेदपुर, बोकारो, रामगढ़, देवघर, हजारीबाग, गढ़वा, गुमला और रामगढ़ में कपड़ा-जूते, ज्वेलरी और सौंदर्य प्रसाधन संबंधित दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें खुलेंगी, ज्वेलरी और जूता चप्पल की दुकानों को छोड़ सभी दुकानें खुलेंगी। इन जिलों के अलावा बचे हुए 15 जिलों में सभी दुकानें निर्धारित अवधि के मुताबिक खोली जा सकती हैं। मॉल फिलहाल बंद रहेंगे। इसी तरह बस सेवाओं पर भी फिलहाल रोक जारी रहेगी।


Find Us on Facebook

Trending News