बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JHARKHAND NEWS: कोरोना नियंत्रण के लिए पंचायत स्तर पर बनेंगी टीमें, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम पर बैठक, डीसी ने की अध्यक्षता

JHARKHAND NEWS: कोरोना नियंत्रण के लिए पंचायत स्तर पर बनेंगी टीमें, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम पर बैठक, डीसी ने की अध्यक्षता

रांची: उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के रोकथाम के लिए कार्य योजना पर एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उपायुक्त ने पंचायत स्तर पर दो टीम बनाये जाने का निर्देश दिया है। कोरोना के रोकथाम के लिए पंचायत स्तर से काम होगा। पहली टीम घर घर जाकर स्क्रीनिंग करेगी। किसी व्यक्ति में लक्षण पाये जाने पर या घर पर किसी को जरूरत होने पर स्क्रीनिंग के पश्चात RAT टेस्टिंग करेगी। टेस्टिंग कार्य हेतु सारे ANM की ट्रेनिंग हो चुकी है। बैठक के दौरान उपायुक्त ने पंचायत वार टीम तैयार करने का निर्देश दिया। एक पंचायत में दो टीमें काम करेंगी। जिस घर में कोरोना संक्रमण के कारण किसी की मृत्यु हुई है तो वहां टीम कंपल्सरी टेस्टिंग करेगी। उपायुक्त ने बैठक के दौरान कहा कि पंचायत स्तर पर टीम बनाए जाने के बाद घर-घर स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम होगा। जिससे कोरोना संक्रमण पर रोक लग सकेगा। साथ ही पंचायतवार थर्मल स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का कार्य भी टीम करेगी। पंचायत स्तर पर एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका,  सहायिका, सहिया इत्यादि की टीम तैयार कर थर्मल स्क्रीनिंग और टेस्टिंग का काम किया जाएगा। पंचायत की टीम प्रतिदिन रिपोर्ट समर्पित करेगी। 


उपायुक्त ने बैठक के दौरान सिविल सर्जन को पर्याप्त संख्या में लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। पंचायत की संख्या के अनुसार गठित की गई टीम हेतु पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, हैंड ग्लव्स, मास्क इत्यादि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और पंचायतवार टीम को उपलब्ध कराने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सेवा बहाल करने हेतु प्रत्येक सीएससी में आवश्यकतानुसार बेड की व्यवस्था करने हेतु निदेशक डीआरडीए को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया।  


बैठक के दौरान कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने थर्ड वेब के लिए भी आवश्यक तैयारियों के सम्बंध में सिविल सर्जन को निर्देश दिया। थर्ड वेब के लिए मेडिकल सुविधाओं को बेहतर बनाने हेतु विशेष कार्य योजना तैयार करने को कहा गया। बच्चों के लिए पर्याप्त संख्या में बबल वेंटिलेटर  की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। सिविल सर्जन को अपने चिकित्सकों के साथ बैठक कर थर्ड वेब की तैयारियों के लिए एक कार्ययोजना भी तैयार करने का निर्देश दिया गया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, एसडीएम राँची,  निदेशक डीआरडीए, डीएसडब्ल्यूओ, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीएम हेल्थ, उपस्थित थे।


Suggested News