JHARKHAND NEWS: मानव जीवन की सुरक्षा के लिए करना चाहिए स्वैच्छिक रक्तदान, रक्तदान महादान है: हेमन्त सोरेन

JHARKHAND NEWS: मानव जीवन की सुरक्षा के लिए करना चाहिए स्वैच्छिक रक्तदान, रक्तदान महादान है: हेमन्त सोरेन

रांची: झारखण्ड के ब्लड बैंकों में खून की कमी रहती है। समय पर रक्त नहीं मिलने से कई लोगों की मृत्यु हो जाती है। आज कुछ जिलों में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट निर्माण हेतु शिलान्यास किया गया है। सभी जिलों में इस तरह की व्यवस्था हो। इस लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है, ताकि ब्लड बैंक में खून की कमी ना हो और किसी की मृत्यु का कारण खून की कमी ना बने। ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कही। सीएम झारखण्ड एड्स कंट्रोल सोसायटी द्वारा विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। 

सभी के सहयोग से खून की कमी दूर करेंगे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्तदान हेतु कैलेंडर जारी किया गया है। विभिन्न जगहों पर शिविर लगाकर लोग सुरक्षित रक्तदान कर सकेंगे। सरकार ऐसी व्यवस्था करने में जुटी है, जिससे ऑनलाइन जरूरतमंदों को ब्लड उपलब्ध कराया जा सके और उनके परिजन इसके लिए परेशान ना हो। यह तभी संभव है। जब हम मिलकर अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए रक्तदान करेंगे जो उनके लिए प्रेरणा स्रोत बनेगा और अन्य लोग भी रक्तदान के लिए आगे आएंगे। राज्य की महिलाओं और युवतियों में खून की कमी पाई जाती है। सरकार इस कमी को दूर करने के प्रयास में सरकार जुटी है ताकि आने वाली पीढ़ी को सुदृढ़ बनाया जा सके। 

शरीर में सकारात्मक प्रभाव डालता है रक्तदान 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी दानों से बड़ा रक्तदान है। मानव शरीर के कई हिस्से मशीन के बन चुके हैं। लेकिन रक्त का विकल्प अब तक नहीं मिला है। इसलिए इसे महादान की श्रेणी में रखा गया है शरीर में रक्त का बनना अनवरत प्रक्रिया है। समय-समय पर अगर हम रक्तदान करते हैं तो रक्तदाता स्वस्थ रह सकता है। मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बन्ना गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महान कार्य है। इंसान ही इंसान को खून उपलब्ध कराता है, अभी तक इसका अन्य विकल्प नहीं है। राज्य के विभिन्न जिलों में ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट का शिलान्यास मिल का पत्थर साबित होगा। शरीर के लिये रक्तदान अनिवार्य है। इससे शरीर में सकारात्मक परिवर्तन होता है। हम सब को रक्तदान करना चाहिए। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने ऑड्रे हाउस में आयोजित रक्तदान शिविर पहुंच कर रक्तदान करने वालों को प्रमाण पत्र सौंपा। मंत्री बन्ना गुप्ता ने रक्तदान कार्यक्रम में शामिल होकर रक्तदान किया। इस मौके पर गिरिडीह विधायक सुदिव्या कुमार, अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, झारखण्ड स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर भुवनेश प्रताप सिंह उपस्थित थे। वहीं ऑनलाइन रांची विधायक, बहरागोड़ा विधायक, जुगसलाई विधायक व विभिन्न जिलों में स्थित ब्लड बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Find Us on Facebook

Trending News