बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड के नक्सलियों को दानापुर से हथियारों व गोला-बारूद की सप्लाई होती थी, NIA ने किया खुलासा

झारखंड के नक्सलियों को दानापुर से हथियारों व गोला-बारूद की सप्लाई होती थी, NIA ने किया खुलासा

पटना. दानापुर में अवैध हथियार और गोला-बारूद की सप्लाई का राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पर्दाफाश किया है। एनआईए ने खुलासा करते हुए कहा कि बिहार के दानापुर से झारखंड के माओवादी कमांडरों को हथियारों और गोला-बारूद की सप्लाई होती थी। नक्सल गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए झारखंड के माओवादी कमांडरों को यह हथियारों और गोला-बारूद की सप्लाई होती थी।

मिली जानकारी के अनुसार जांच में पता चला है कि परशुराम सिंह भाकपा माओवादी के शीर्ष कमांडर अरविंदजी (मृतक) से जुड़ा था। वह नक्सल गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए झारखंड के माओवादी कमांडरों को हथियारों और गोला-बारूद की सप्लाई करता था। परशुराम सिंह दानापुर में गैरेज में हथियार और गोला बारूद रखता था। मामले में एनआईए ने जहानाबाद आर्म्स रिकवरी केस में पांच आरोपितों के ऊपर चार्जशीट दायर किया है। इनमें परशुराम सिंह, संजय सिंह, प्रेम राज, राकेश कुमार और मोहम्मद बदरुद्दीन शामिल है।

उल्लेखनीय है कि हार्डकोर नक्सली परशुराम सिंह नक्सलियों को हथियार सप्लाई करता था। इसकी जांच एनआईए ने बीते 22 जून 2021 को टेकओवर किया था, जिसके बाद जांच शुरू की गई है। एनआईए ब्रांच दिल्ली मामले को टेकओवर करते हुए कांड संख्या आरसी 11/2021 दर्ज किया है। एनआईए ब्रांच दिल्ली ने एनआईए ब्रांच रांची को जांच की जिम्मेवारी दी है। एनआईए ब्रांच रांची के डीएसपी सुबोध शर्मा के नेतृत्व में मामले की जांच की जा रही है।

बीते 31 मार्च 2021 को बिहार एसटीएफ की टीम ने करौना ओपी के बिस्तौल में कार्रवाई करते हुए भाकपा माओवादी के पोलित ब्यूरो के सदस्य रहे अरविंद सिंह उर्फ देव कुमार सिंह के नेटवर्क से जुड़े परशुराम सिंह सहित नक्सली सप्लायरों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और विस्फोट बरामद किये गये थे।

Suggested News