बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का थम गया चुनावी शोर, अंतिम दिन दिग्गजों ने लगाया जोर... सोमवार को वोटिंग

झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण का थम गया चुनावी शोर, अंतिम दिन दिग्गजों ने लगाया जोर... सोमवार को वोटिंग

RANCHI: झारखंड के चार जिलों की 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले चौथे चरण के मतदान से पहले शनिवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। चौथे चरण में कुल 221 उम्मीदवार हैं, जिनमें 23 महिलाएं शामिल हैं। 15 सीटों में से तीन अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, जबकि शेष 12 सामान्य श्रेणी की सीटें हैं। चौथे चरण की वोटिंग सोमवार को होगी।

अनुसूचित जाति के लिए जिन सीटों को आरक्षित किया गया है, उनमें देवघर, जमुआ और चंदनकियारी शामिल हैं। वहीं मधुपुर, बगोदर, गांडे, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीटें सामान्य श्रेणी में शामिल हैं।

ये 15 सीटें चार जिलों में फैली हैं, जिनमें देवघर और मधुपुर देवघर जिले में हैं, जबकि बगोदर, जमुआ, गांडे, गिरिडीह और डुमरी गिरिडीह जिले में हैं। बोकारो और चंदनकियारी बोकारो जिले में हैं, जबकि सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा धनबाद जिले में हैं।

देवघर जिले की दो सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 6,74,832 है और गिरिडीह जिले की पांच सीटों के लिए कुल 14,18,753 मतदाता शामिल हैं।बोकारो की दो सीटों पर 7,65,742 मतदाता हैं और धनबाद जिले की छह सीटों के लिए इनकी संख्या 19,25,682 है। इन सीटों पर पहली बार मतदान करने वाले लोगों की कुल संख्या 95,795 है।

चौथे चरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए चुनाव रैली को संबोधित किया। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कांग्रेस और झामुमो उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया है।

रांची से कुंदन की रिपोर्ट

Suggested News