पीएम मोदी की महादेव भक्ति से झारखंड को मिलेगी नई शक्ति, बाबाधाम से बिहार को भी मिलेगी बड़ी सौगात

पीएम मोदी की महादेव भक्ति से झारखंड को मिलेगी नई शक्ति, बाबाधाम से बिहार को भी मिलेगी बड़ी सौगात

पटना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बाबाधाम यानी देवघर से झारखंड को कई बड़ी सौगात देंगे. एक ओर जहाँ देवघर अब देश के हवाई मानचित्र पर आ जाएगा, वहीं देवघर एम्स भी चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में बड़ा मुकाम होगा. पीएम मोदी देवघर में करीब 16 हजार करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे.

देवघर से झारखंड में जिन प्रमुख योजनाओं की शुरुआत होने जा रही है उसमें देवघर हवाईअड्डे का उदघाटन सबसे अहम है. साथ ही बाबा बैद्यनाथ मंदिर को संवारने के लिए भी मोदी बड़ी घोषणा कर सकते हैं. वे विंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क 1,144 करोड़, बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास 39.0 करोड़, गोरहर से खैराटुंडा सिक्स लेन सड़क 1790.3 करोड़, खैराटुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क 1,332.8 करोड़, रांची-चौका फोरलेन सड़क 519 करोड़, चौका-शहरबेड़ा फोरलेन सड़क 284.7 करोड़, बरही में नया एलपीजी प्लांट 161.5 करोड़, एम्स देवघर 1103 करोड़, बोकारो-अंगुल-जगदीशपुरहल्दिया पाइपलाइन 2,500 करोड़ की परियोजना का तोहफा झारखंड को देंगे. 

दरअसल, भले ही ये परियोजनाएं झारखंड में शुरू हो रही हैं लेकिन इससे बिहार को भी बड़ी राहत मलेगी. एक प्रकार से इनमें कई परियोजना सीधे सीधे बिहार के लिए भी सौगात है. देवघर हवाईअड्डा और एम्स शुरू होने से पूर्वी बिहार के आधा दर्जन जिलों जमुई, बांका, मुंगेर, भागलपुर आदि के लोगों को आवागमन और चिकित्सा सेवा में बड़ी राहत मिलेगी. इस क्षेत्र के लोग अब तक सिर्फ पटना हवाईअड्डे पर निर्भर थे लेकिन अब वे देवघर से उड़ान भर सकेगे. इसी तरह एम्स की सुविधाएं भी उन्हें मिलेंगी. बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास होने से बिहार से हर साल बाबाधाम जाने वाले लाखों श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी. 

बाबाधाम आने के पूर्व पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा, पवित्र श्रावण मास के शुभारंभ से ठीक पहले पावन नगरी देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा. 12 जुलाई को यहां एयरपोर्ट के उद्घाटन का भी शुभ अवसर मिलेगा. इससे श्रद्धालुओं के लिए बाबाधाम की यात्रा और आसान होगी. साथ ही झारखंड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

Find Us on Facebook

Trending News