गया में विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू, सुरक्षा के कड़े प्रबंध, संवेदनशील क्षेत्रों में पैरामिलिट्री फोर्सेज की तैनाती

गया में विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू, सुरक्षा के कड़े प्रबंध, संवेदनशील क्षेत्रों में पैरामिलिट्री फोर्सेज की तैनाती

गया बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आज पहले चरण का मतदान शुरू. सही ढंग से चुनाव की प्रक्रिया के लिए जिले के सभी बूथों पर पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है. संवेदनशील क्षेत्रों में पैरा मिलिट्री फोर्सेज की प्रतिनियुक्ति की गई है. विशेष रूप से ऐसे जगहों पर जहां आशंका है स्थिति खराब होने की वह विशेष नियुक्ति की गयी है.  हालांकि सुबह का समय होने के कारण मतदाताओं की संख्या में कमी है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाएगा, वैसे-वैसे मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

कोरोना को लेकर इस बार बूथों पर अलग से व्यवस्था की गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन किया गया है। सभी को मास्क पहनकर आने की हिदायत दी गई है। वही जो मतदान कर्मी है उनके बीच आपस में दूरी रखी गई है। 

आदर्श मतदान केंद्र की बात करें तो गया जिले के गया कॉलेज एवं हरिदास सेमिनरी में आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। जहां पर बैठने के लिए कुर्सी और और पेयजल की व्यवस्था की गई है। रंग-बिरंगे बैलून और कपड़े से बूथों को सजाया गया है। 

पूरे जिले की बात करें तो गया जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 29 लाख 79 हजार 230 है। जिसमें पुरुष मतदाता 15 लाख 26 हजार 732 है। जबकि महिला मतदाता 14 लाख 22 हजार 434 है। वही पूरे जिले में 4430 बूथ बनाये गए है। संवेदनशील बूथों की संख्या 980 है। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News