बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टेस्ट इतिहास का अद्भुत खिलाड़ी जिसने 62 साल पहले किया था करिश्मा

टेस्ट इतिहास का अद्भुत खिलाड़ी जिसने 62 साल पहले किया था करिश्मा

न्यूज़4Nation डेस्क- 31 जुलाई क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद ही अहम है. 62 साल पहले एक स्पिनर ने अकेले ही पूरी पारी समेट दी थी. यह मैच किसी करिश्मे से कम नहीं थी. यह करिश्मे कारनामे वाले मैच इंगलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. यह कारनामा इंगलैंड के स्पिनर जिम लेकर ने किया था. 31 जुलाई 1956 के दिन जिम लेकर ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में यह इतिहास रचा था. जिम लेकर ने सीरीज में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए एक टेस्ट में 19 विकेट निकाल कर एक नया कीर्तीमान अपने नाम किया है.

जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 19 विकेट निकाले थे. पहली पारी में 37 रन देकर 9 विकेट चटकाए, जबकि दूसरी पारी में 53 रन देकर सभी 10 विकेट अपने नाम किए. पहली पारी में जिम लेकर 10 विकेट नहीं ले पाए थे. आज के दिन ही इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे टेस्ट में आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया फॉलोआन 84/2 से खेलना शुरू किया था. जिसके बाद भी विकेट का गिरने का सिलसिला जारी रहा. ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में लेन मेडॉक्स का आखिरी विकेट एलबीडब्ल्यू जिम लेकर ने किया. इस आखिरी विकेट के साथ कंगारूओं की टीम महज 53 रनों पर सिमट गई. कंगारूओं के दूसरी पारी में सभी 10 विकेट जिम लेकर ने निकाले. इस टेस्ट मैच में 20 में से कुल 19 विकेट जिम लेकर ने ही निकाला था.

लेकर का रिकॉर्ड

जिम लेकर का निधन 1986 में हुआ था.  इससे पहले के मैचों पर ध्यान दे तो लेकर ने कुल 46 टेस्ट मैच खेले थे. इस 46 टेस्ट मैच में 21.24 के औसत से कुल 193 विकेट लिए थे. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैचों की बात करें, तो जिम लेकर ने 450 मैच खेले है. जिम लेकर ने फर्स्ट क्लास मैचों 18.41 के औसत से 1944 विकेट लेने में कामयाब रहे थे. लेकर के बाद भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999 के दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट झटकने का रिकॉर्ड बनाया था

Suggested News