बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झारखंड में फिर निकला मेनहर्ट घोटाले का जिन्न, सरयू राय ने अपनी किताब में पूर्व सीएम रघुवर दास पर लगाए आरोप

झारखंड में फिर निकला मेनहर्ट घोटाले का जिन्न, सरयू राय ने अपनी किताब में पूर्व सीएम रघुवर दास पर लगाए आरोप

DESK: झारखंड में बहुचर्चित मेनहर्ट घोटाले की चर्चा फिर से शुरु हो गई है. पूर्व मंत्री और विधायक सरयू राय  ने अपनी किताब 'लम्हों की खता' में सरकारी सिस्टम में फैले भ्रष्टाचार को उजागर करने की कोशिश की है. सोमवार को सरयू राय की इस किताब का विमोचन सूबे के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार सिंह के हाथों हुआ. इस किताब के कारण एक बार फिर से मेनहर्ट घोटाले का जिन्न निकल आया है.

अपनी किताब 'लम्हों की खता' में सरयू राय ने 2005 में तत्कालीन नगर विकास मंत्री रघुवर दास पर बहुत से आरोप लगाए हैं. जिसमें पूर्व से काम कर रहे ओआरजी और स्पैन की छुट्टी कर रांची में सिवरेज-ड्रेनेज बनाने का काम सिंगापुर की कंपनी मेनहर्ट को देने का आरोप भी शामिल है. आपको बता दें कि 2003 में हाईकोर्ट के आदेश पर रांची में सिवरेज ड्रेनेज के लिए ऑपरेशन रिसर्च ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड और स्पैन कंपनी को परामर्शी बनाया गया था. जिसके कामों की देखरेख रांची डीसी करते थे.

लेकिन 2005 में नई सरकार बनने के बाद नगर विकास मंत्री रघुवर दास ने दोनों कंपनियों के कामकाज की समीक्षा कर दोनों कंपनियों को परामर्शी से हटा दिया था. इस पुस्तक में 2006 में मेनहर्ट के साथ हुए एकरारनामा में निविदा प्रकाशन से लेकर निविदा निष्पादन तक में गड़बडी का आरोप लगाया गया है.जिसकी गूंज एक वक्त विधानसभा से लेकर विजिलेंस की जांच तक में सुनाई दी थी.

इस पुस्तक में सरयू राय ने सिवरेज-ड्रेनेज के नाम पर हुई वित्तीय गड़बड़ी और भ्रष्टाचार को उजागर करते हुए राजनीतिक रंग भी दिया है. उन्होंने इस किताब के जरिे यह भी बताया कि मेनहर्ट मुद्दे की वजह से ही उन्हें बीजेपी से निकाला गया था. उन्होंने बताया कि इस भ्रष्टाचार के खिलाफ हर वक्त आवाज उठाया है. जिस वजह से वो पार्टी के नेताओं को पसंद नहीं थे. इन सबके लावा किताब में बहुत सी अलग चीजों का जिक्र किया है और सरयू राय ने दावा किया है कि यह सबकुछ सत्य है 

Suggested News