जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग शुरू, जियो की ग्राहक संख्या में आ सकता है उछाल, जानिए फीचर्स

जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग शुरू, जियो की ग्राहक संख्या में आ सकता है उछाल, जानिए फीचर्स

NEW DELHI : टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो के बहुप्रतिक्षित जियोफोन नेक्स्ट ने बाजार में धमाकेदार एंट्री की है। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है, फोन दीवाली से उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन को जियो ने गूगल के साथ डिजाइन किया है। गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम ‘प्रगति’ और क्वालकॉम के पॉवरफुल प्रोसेसर के साथ जियोफोन नेक्स्ट फीचर्स के मामले में कहीं आगे दिखाई देता है। जियोफोन नेक्स्ट की बुकिंग तीन तरीकों से की जा रही है। पहला तरीका है, ऑनलाइन WWW.JIO.COM/NEXT लिंक पर विजिट कर मोबाइल बुक किया जा सकता है। दूसरा ग्राहक अपने व्हाट्सऐप से 7018270182 पर ‘HI’ लिखकर मैसेज भेज सकते हैं। तीसरा तरीका है जियोमार्ट डिजिटल रिटेल स्टोर पर जा कर फोन बुक कराना। जियोमार्ट डिजिटल के करीब 30 हजार स्टोर पार्टनर है जो देश के कोने कोने में फैले हैं। एंट्री लेवल फोन पर देश में पहली बार कंज्यूमर लोन दिया जा रहा है। जियो ने इसके लिए बड़ी तैयारी की है। विश्लेषकों का मानना है कि इससे ने केवल जियो की ग्राहक संख्या में इजाफा होगा बल्कि जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (ARPU) भी बढ़ेगा। देश में 30 करोड़ के करीब 2जी ग्राहक हैं और जियो अपने जियोफोन नेक्स्ट से बहुत बड़ी संख्या में इन ग्राहकों को अपनी और खींच सकता है। जियो के मालिक मुकेश अंबानी पहले ही 2जी मुक्त भारत का नारा देकर अपनी रणनीति जाहिर कर चुके हैं।   

वैसे तो जियोफोन नेक्स्ट में किसी भी स्मार्टफोन की सभी खूबियां मौजूद हैं परंतु जियो ने 2जी ग्राहकों को 4जी की तरफ खींचने के लिए डिवाइस कीमत कम रखने की कोशिश की है। जियोफोन नेक्स्ट की सबसे बड़ी विशेषता है इसका एंट्री प्राइज। वैसे तो जियोफोन नेक्सट की कीमत 6499 रू है पर इसे मात्र 1999 रू की डाउन पेमेंट पर अपना बनाया जा सकता है। बकाया भुगतान को किस्तों में चुकाना होगा और उसे भी मोबाइल टैरिफ प्लान के साथ बंडल कर दिया गया है। यह बंडल प्लान 300 रू से शुरू होते हैं और 600 रू प्रतिमाह तक जाता है। इसका मतलब यह है कि 300 रू में स्मार्टफोन के साथ महीने का रिचार्ज भी। बस ग्राहक को करीब 2 हजार की डाउन पेमेंट करनी होगी।

जियो और गूगल दोनों ही टेक्नॉलोजी दिग्गजों ने जियोफोन नेक्स्ट पर बड़ा दांव खेला है। फोन की लॉचिंग पर बोलते हुए जाने माने कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा - मैं डिजिटल क्रांति की शक्ति में दृढ़ विश्वास रखता हूं। कनेक्टिविटी प्रदान कर हमने 135 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर और सशक्त बनाने की कोशिश की है और अब हमारा  स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट उनकी जिंदगी बदल देगा। गूगल  के सीईओ सुंदर पिचाई ने जियोफोन नेक्स्ट को मील का पत्थर बताया। उन्होंने कहा, “जियोफोन नेक्स्ट भारतीयों के लिए डिज़ाइन किया गया किफ़ायती स्मार्टफोन है। यह डिवाइस प्रत्येक भारतीय को इंटरनेट से जुड़ने का अवसर देगा। फोन से जुड़ी इंजीनियरिंग और डिजाइन चुनौतियों को हमारी टीमों ने मिलकर हल किया। मैं यह देखने को उत्साहित हूं कि लाखों लोग इन स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करेंगे।"

जियोफोन नेक्स्ट नाम का यह स्मार्टफोन रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में विकसित किया गया है। कंपनी ने जियोफोन नेक्स्ट की कुछ खास फीचर्स पर से पर्दा उठाया है।

ड्यूल सिम

जियोफोन नेक्स्ट में दो सिम स्लॉट दिय गए हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें आप किसी भी एक स्लॉट में जियो के अलावा किसी दूसरी कंपनी का सिम भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एक सिम स्लॉट में जियो सिम जरूर डालना पड़ेगा। दूसरी महत्वपूर्ण बात कि डेटा का कनेक्शन सिर्फ जियो सिम से जुड़ेगा। मतलब यह कि दूसरी कंपनी का सिम तो इस्तेमाल किया जा सकता है पर केवल बात करने के लिए डेटा के लिए जियो नेटवर्क का ही इस्तेमाल करना होगा। 

एसडी कार्ड स्लॉट

नए स्मार्टफोन में ड्यूल सिम स्लॉट के अलावा एक एसडी कार्ड स्लॉट अलग से दिया गया है। जो 512 जीबी तक के एसडी कार्ड को सपोर्ट करता है।

स्क्रीन

5.45 इंच की एचडी टचस्क्रीन, कोरनर गोरिल्ला ग्लास-3 के साथ 

फीचर्स

2जीबी रैम, 32जीबी इंटरनल मैमोरी, 512जीबी तक सपोर्ट करने वाला एसडी कार्ड स्लॉट, मल्टीटास्किंग के लिए  64 बिट सीपीयू के साथ क्वाड कोर क्यूएम215 चिपसेट 

कैमरा

13 मेगापिक्सल का रियर और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, नाइट मोड, पोट्रेट मोड और एचडीआर मोड से लैस, भारतीयों के लिए विशेष लेंस फिल्टर जैसे कि दिवाली फिल्टर 

बैटरी

3500एमएएच की बैटरी, कंपनी का दावा है कि एक बार पूरी तरह चार्ज करने पर यह 36 घंटे तक काम करेगी।

हाटस्पॉट बनाया जा सकेगा

कंपनी ने पहले जियोफोन के इतर जियोफोन नेक्स्ट को हाटस्पॉट में तब्दील किया जा सकेगा।

ऑप्टिमाइज्ड ऐप्स

जियो और गूगल ने अपने प्रीलोडेड ऐप्स को ऑप्टिमाइज्ड किया है ताकी जियोफोन नेक्स्ट की परफॉर्मेंस शानदार बनी रहे।

वॉयस असिस्टेंट

वॉयस असिस्टेंट यूजर्स को डिवाइस को ऑपरेट करने में मदद करता है (जैसे ऐप खोलें, सेटिंग्स को मैनेज करें आदि) साथ ही इंटरनेट से जानकारी/कंटेंट आसानी से उनकी अपनी भाषा में प्राप्त करने में सहायता करता है।

पढ़ें - सुनें

यह उपयोगकर्ताओं को उस भाषा में बोलकर सामग्री का उपभोग करने की अनुमति देता है जिसे वे समझ सकते हैं।

अनुवाद

उपयोगकर्ता को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी स्क्रीन का अनुवाद करने के काबिल बनाता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपनी पसंद की भाषा में किसी भी सामग्री को पढ़ने में भी मदद करता है।

Jio और Google Apps प्रीलोडेड

डिवाइस में सभी उपलब्ध एंड्रॉइड ऐप का उपयोग किया जा सकता है। जिसे Google Play Store के माध्यम से डिवाइस में डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रकार Play Store पर उपलब्ध लाखों ऐप्स में से वे किसी भी ऐप को चुनने को स्वतंत्रता हैं। यह कई जियो और गूगल ऐप्स के साथ प्रीलोडेड भी आता है।

स्वचालित सॉफ्टवेयर अपग्रेड

जियोफोन नेक्स्ट ऑटोमेटिक सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ अपडेट रहता है। इसके अनुभव समय के साथ बेहतर होते जाएंगे। यह  इंटरनेट से जुड़ी परेशानियों से बचाने वाले सिक्योरिटी अपडेट के साथ भी आता है।


Find Us on Facebook

Trending News