बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JOB ALERT: सरकारी नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका, SSC ने 7035 पदों पर निकाली बहाली, जल्द करें आवेदन

JOB ALERT: सरकारी नौकरी ढूंढ रहे युवाओं के लिए बड़ा मौका, SSC ने 7035 पदों पर निकाली बहाली, जल्द करें आवेदन

DESK: सरकारी नौकरी करना हर किसी की ख्वाहिश होती। आज के इस बदलते वक्त में अगर कुछ वैसा ही रहा है, तो वह है सरकारी नौकरी की चाह। अगर परिवार में एक सदस्य की भी सरकारी नौकरी लग जाए, तो पूरे परिवार का रुतबा बढ़ जाता है। इसी को लेकर युवा लंबे समय तक विभिन्न परीक्षा के लिए आवेदन देते रहते हैं, ताकि उनकी नौकरी पक्की हो जाए। इसी बीच कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने देश के ग्रेजुएट युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली है।

बता दें, एसएससी ने भारत सरकार के विभिन्न विभागों के लिए 7035 पदों पर बहाली निकाली है। SSC ने यह भर्ती ग्रुप बी और सी के लिए निकाली है। एसएससी द्वारा निकाली गई यह भर्ती श्रेणीवार तरीके से निकाली गई है। इसकी परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में नियुक्त किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निकाली गई भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार एसएससी सीजीएल के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी है। वहीं इसकी परीक्षा भी संयुक्त स्नातक स्तर पर होगा। साथ ही परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को संबंधित मांगपत्र अनुसार रिक्तियां निश्चित कर नियुक्ति किया जाएगा।

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एसएससी सीजीएल भर्ती में सभी कैटेगरी कर लिए रिक्तियां निश्चित कर दिया गया है। जिसके अनुसार सामान्य के लिए 2891 रिक्तियां, अनुसूचित जाति SC के लिए 1046 पोस्ट, अनुसूचित जनजाति ST के लिए 510 रिक्तियां, अन्य पिछड़ा वर्ग OBC के लिए 1858 पद पर और EWS के लिए 730 रिक्तियां निर्धारित किया गया है।

Suggested News