बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा में शामिल होना अब नहीं होगा आसान, पहले पार्टी की स्पेशल कमेटी खंगालेगी पूरा इतिहास, फिर बनेगी या बिगड़ेगी बात...

भाजपा में शामिल होना अब नहीं होगा आसान, पहले पार्टी की स्पेशल कमेटी खंगालेगी पूरा इतिहास, फिर बनेगी या बिगड़ेगी बात...

PATNA: लोकसभा चुनाव को लेकर देश की सियासत गरमाई हुई है। चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपने स्तर से तैयारियां कर रही है। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी ने एक बड़ा औऱ अहम फैसला लिया है। इस फैसले के बाद अब पार्टी में दूसरे दलों के नेताओं का शामिल होना बड़ी मुश्किल हो सकती है। दरअसल, चुनावी सीजन के पहले नेताओं का एक पार्टी से दूसरे पार्टी में जाने का दौर शुरू हो जाता है। वहीं अब बीजेपी ने ऐसा फैसला लिया है। जिसके बाद बीजेपी में शामिल होने के लिए उसकी कमेटी से मंजुरी लेनी होगी। 

जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा ने इसके लिए एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी दूसरे दलों से आने वाले नेताओं की स्क्रीनिंग करेगी और उसके बाद ही उन्हें पार्टी में एंट्री दी जाएगी। पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि यह कमेटी उन नेताओं के इतिहास और करियर का आकलन करेगी बताएगी कि इन्हें एंट्री दी जानी चाहिए या फिर नहीं। इस कमेटी की मंजूरी के बिना दूसरे दल से आने वाले किसी भी नेता को मौका नहीं मिलेगा। इसकी पहली मीटिंग 6 जनवरी को होने वाली है।

वहीं बीजेपी ने इस कमेटी की गठन के पीछे की वजह भी बताई है। भाजपा ने कहा है कि, वह पार्टी में ऐसे नेताओं को ही शामिल करना चाहते हैं जो लंबे समय तक वफादार रहें। साथ बीजेपी अब जल्दबाजी में किसी भी नेता को अपने दल में शामिल करने से परहेज कर रही है।  नेताओं की पार्टी में एंट्री को लेकर भाजपा सावधानी चाहती है क्योंकि उन पर पूर्व में लगे भ्रष्टाचार समेत अन्य आरोपों का उसे सामना न करना पड़े। साथ ही वैसे नेता जो चुनाव से पहले या बाद पार्टी बदल लेते हैं उनसे छुटकारा मिल सके। 

मालूम हो कि, भाजपा को बंगाल में पहले ही ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा था। टीएमसी से आए मुकुल रॉय और बाबुल सुप्रियो को पार्टी ने काफी महत्व दिया था। लेकिन ये लोग ज्यादा दिन तक टिके नहीं। इन लोगों ने चुनाव से पहले भाजपा जॉइन की थी और उसके बाद वापस टीएमसी में चले गए थे। इन सभी मामलों से बचने के लिए बीजेपी ने यह स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है।

Suggested News