बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नुपुर शर्मा को फटकर लगाने वाले जज पारदीवाला अपनी आलोचना से बिफरे, जजों पर निजी हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे

नुपुर शर्मा को फटकर लगाने वाले जज पारदीवाला अपनी आलोचना से बिफरे, जजों पर निजी हमले बर्दाश्त नहीं करेंगे

DESK. पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी के लिए भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के जज जेबी पारदीवाला ने कहा है कि सोशल मीडिया पर जजों के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणियां न्यायिक संस्थान को नुकसान पहुंचा रही हैं. सोशल मीडिया पर होने वाली अनावश्यक टिप्पणियों को देखते हुए इसके नियमन पर विचार किया जाना चाहिए. 

सोशल मीडिया के लिए सख्त नियमों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया ट्रायल कानून के शासन के लिए स्वस्थ नहीं हैं. एक आभासी संबोधन के दौरान न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला ने कहा कि सोशल मीडिया "आधे सच से ग्रसित है. साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया पर नियंत्रण के लिए सख्त नियमों के साथ ही नियमन लागू करने की भी मांग की है. उन्होंने कहा कि मीडिया ट्रायल कानून के शासन के लिए स्वस्थ नहीं है.

जस्टिस पारदीवाला ने कहा कि ये लक्ष्मण रेखा को पार कर जाता है और ये अधिक समसयाग्रस्त होता है, जब ये केवल आधे सत्य का पीछा करता है. उन्होंने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि संवैधानिक अदालतें ने हमेशा सूचित असहमति रचनात्मक आलोचना को स्वीकार किया है. न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला ने कहा कि न्यायाधीशों पर व्यक्तिगत हमले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. सोशल मीडिया का मुख्य रूप से जजों के खिलाफ व्यक्तिगत राय व्यक्त करने का सहारा लिया जाता है, न कि उनके निर्णयों के रचनात्मक आलोचनात्मक मूल्यांकन के लिए. यह वही है जो न्यायिक संस्थान को नुकसान पहुंचा रहा है और उसकी गरिमा को कम कर रहा है.


Suggested News