बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इतिहास के पन्नों में 20 जुलाई का दिन है सबसे ख़ास

इतिहास के पन्नों में 20 जुलाई का दिन है सबसे ख़ास

ऐसे तो कई खास दिन आते हैं जो इतिहास के सुनहरे पन्ने की एक रोमांचक सैर करते हैं. इतिहास में आज ही के दिन ऐसा एक रोमांचक सफर नील आर्मस्ट्रांग ने किया था. जी हां, आज ही वह दिन है जब आर्मस्ट्रांग पहली बार मून पर गए थें. 20 जुलाई 1969 का वह दिन था और नील आर्मस्ट्रांग दुनिया के पहले इंसान थें जो  चन्द्रमा पर पहला कदम रखा था. बता दें कि चन्द्रमा पर पहली बार आर्मस्ट्रांग ने ईगल नाम का यान से सफर तय किया था. यह यान चन्द्रमा पर 2 घंटे 31 मिनट तक रहा. पहली बार चन्द्रमा पर जाने के बाद उन्होंने कहा था, 'एक आदमी का छोटा कदम, मानवता के लिए बड़ी छलांग' 

20-JULY-IS-IMPORTANT-DAY-OF-HISTORY2.jpg

5 अगस्त 1930 के दिन आर्मस्ट्रांग का जन्म ओहायो में हुआ था. उन्होंने पुरुडु यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री लिया था. बता दें कि एस्ट्रोनॉट के अलावा वे एक ऐरोस्पेस इंजीनियर, नौसेना अधिकारी, परीक्षण पायलट, और प्रोफ़ेसर भी थे। कोरिया युद्ध में भी उन्होंने हिस्सा लिया था. कई कंपनियों में उन्होंने प्रवक्ता के रूप में भी काम किया और कई कंपनियों के निदेशक मंडल में शामिल रहें। आर्म्सट्रांग ने 1971 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा छोड़ दिया था और छात्रों को अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ाने लगे थे।

20-JULY-IS-IMPORTANT-DAY-OF-HISTORY3.jpg

बता दें कि आर्म्सट्रांग ने छह साल की उम्र में पहली बार पिता के साथ विमान यात्रा की थी और तभी से आकाश में उड़ना उन्हें बेहद पसंद था। हार्ट की बिमारी की वजह से आर्मस्ट्रांग का निधन 25 अगस्त 2012 में हुआ था. 



Suggested News