बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की ये लिस्ट

जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की ये लिस्ट

Desk: नए महीने यानी जुलाई की शुरुआत हो चुकी है. इसी के साथ देश अनलॉक—2 में प्रवेश कर चुका है. इस दौरान आर्थिक गतिविधयां धीरे धीरे सामान्य होने लगी हैं. वहीं, बैंकिंग से जुड़े कामकाज भी सुचारू रूप से चल रहे हैं.

हालांकि, ग्राहकों को बेहद जरूरी होने पर भी बैंकों में जाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि अब अधिकतर कामकाज ऑनलाइन हो रहे हैं. अगर कोई ग्राहक बैंक जाता भी है तो उसे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखना होगा. अगर ब्रांच जाना जरूरी हो तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए की जुलाई में किस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

राष्ट्रीय स्तर की बात करें तो इस महीने 5, 12,19 और 26 जुलाई को रविवार है. ये दिन साप्ताहिक अवकाश का होता है। यही वजह है कि बैंक बंद रहते हैं. इसके अलावा 11 और 25 जुलाई को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार है. इन दोनों दिन भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा. वहीं, 31 जुलाई को बकरीद की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

अगर राज्य स्तर पर बात करें तो 8 और 17 जुलाई को मेघालय के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. दरअसल, मेघालय में 8 जुलाई को बेह दीन्खलाम और 17 जुलाई को यू तिरोट सिंग दिवस मनाया जाएगा. इसी तरह, सिक्किम में 13 जुलाई को भानु जयंती और 24 जुलाई को द्रुक्पा शेची है. इन दो दिन राज्य के बैंकों में कामकाज प्रभावित होगा. 14 जुलाई को अगरतल्ला में केर पूजा के दिन भी बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, इन छुट्टियों के दौरान भी डिजिटल तरीके के बैंकिंग के कामकाज जारी रहेंगे. ऐसे में जरूरी है कि आप डिजिटल बैंकिंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.

Suggested News