बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के 47वें चीफ जस्टिस पद की आज शपथ लेंगे न्यायमूर्ति बोबडे, अयोध्या मामले समते कई फैसले में रही है अहम भूमिका

देश के 47वें चीफ जस्टिस पद की आज शपथ लेंगे न्यायमूर्ति बोबडे, अयोध्या मामले समते कई फैसले में रही है अहम भूमिका

NEWS4NATION DESK : न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे आज सोमवार को सीजेआई रंजन गोगोई का स्थान लेंगे। सीजेआई गोगोई रविवार 17 नवंबर को सेवानिवृत हो गए। उनकी जगह जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को सुप्रीम कोर्ट का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। जस्टिस बोबडे देश के 47वें चीफ जस्टिस पद की आज शपथ लेंगे।

न्यायमूर्ति बोबडे महाराष्ट्र के वकील परिवार से आते हैं और उनके पिता अरविंद श्रीनिवास बोबडे भी मशहूर वकील थे। वरिष्ठता क्रम की नीति के तहत निवर्तमान प्रधान न्यायाधीश गोगोई ने उनका नाम केंद्र सरकार को अपने उत्तराधिकारी के तौर पर भेजा था। न्यायमूर्ति बोबडे को सीजेआई पद पर नियुक्त करने के आदेश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दस्तखत किए जिसके बाद विधि मंत्रालय ने उन्हें भारतीय न्यायपालिका के शीर्ष पद पर नियुक्त करने की अधिसूचना जारी की थी।

न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे की देश के कई ऐतिहासिक फैसलों में अहम भूमिका रही है। हाल ही में अयोध्या के विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने का रास्ता साफ करने के फैसले में भी वह शामिल रहे हैं। 

अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद पर फैसला देकर 1950 से चल रहे विवाद का पटाक्षेप करने वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ में न्यायमूर्ति बोबडे भी थे। अगस्त 2017 में तत्कालीन सीजेआई जे एस खेहर की अध्यक्षता में नौ न्यायाधीशों की पीठ ने एकमत से, निजता के अधिकार को भारत में संवैधानिक रूप से संरक्षित मूल अधिकार होने का फैसला दिया था। इस पीठ में भी न्यायमूर्ति बोबडे शामिल थे। न्यायमूर्ति बोबडे 17 महीने तक उच्चतम न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश पद पर रहेंगे और 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे।

 

 

Suggested News